पीएम ग्रामीण आवास योजना: सीएम ने किया शुभारंभ

पीएम ग्रामीण आवास योजना: सीएम ने किया शुभारंभ
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail
रांची: कांके चुटु पंचायत के पतरातू गांव में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य की सभी बड़ी समस्या का एक ही निदान है, विकास,  विकास और केवल विकास. सिर्फ शहरों का विकास होने से विकास नहीं होगा, बल्कि राज्य के हर गांव के विकास से ही राज्य का विकास संभव है. मुख्यमंत्री ने रांची से बोड़या, चंदवे होकर ओरमांझी जानेवाली सड़क का चौड़ीकरण करने की घोषणा की. उन्होंने बसंत पंचमी के मौके पर चुटु पंचायत को ओडीएफ करने और सभी बच्चे स्कूल जायें, इसको लेकर संकल्प लेने को कहा.
अधिकारी निर्णय लेने में देरी नहीं करें : श्री दास ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना गरीब के लिए ऐतिहासिक योजना है. प्रधानमंत्री आवास योजना में हम पूरे देश में तीसरे स्थान पर हैं. पांच दिन तक चलने वाले विशेष अभियान में अगर अधिकारी मन से काम करेंगे, तो इसी महीने में हम पहले स्थान पर आ जायेंगे.

अधिकारी निर्णय लेने में देरी न करें. भोजन और वस्त्र के समान आवास भी एक बुनियादी आवश्यकता है. आजादी के 70 वर्षों के बाद भी करोडों लोग बेघर हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने झारखंड से गरीबी समाप्त करने का लक्ष्य रखा है. इसके लिए सरकार अपनी तिजोरी खोल देगी. सरकार गरीबों को रोजगार देगी. लोगों को राजमिस्त्री, कारपेंटर इत्यादि का प्रशिक्षण देगी.महिलाओं को भी स्वरोजगार के लिए सरकार प्रशिक्षित करेगी. उन्होंने कहा कि चुटु पंचायत में गरीबी को समाप्त करने के लिए सभी गांव वासी मुखिया को सहयोग करें. विधवा बहनों के लिए राज्य सरकार अलग से घर बनायेगी, ताकि उन्हें दर-दर की ठोकरें न खानी पडें.

दो लाख लाभार्थियों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन : राजबाला
मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना  ग्रामीण के तहत दो लाख लाभार्थियों का ऑनलाइन निबंधन किया गया है.  इन  आवासों का निर्माण इसी वित्तीय वर्ष में पूरा कर लिया जायेगा.  उन्होंने कहा  कि आवास निर्माण की गुणवत्ता पर ध्यान रखें, क्योंकि यह आपके सपनों का घर  होगा. चुटु पंचायत खुले में शौच से मुक्ति की ओर है. शौचालय मानव सुरक्षा  के लिए बहुत आवश्यक है. इस अवसर पर कांके के विधायक डॉ जीतू चरण  राम,  प्रधान सचिव ग्रामीण विकास विभाग एनएन सिन्हा, उपायुक्त रांची मनोज कुमार, उप विकास आयुक्त विरेंद्र कुमार  सिंह,  चुटु पंचायत के मुखिया सोमनाथ मुंडा समेत कई लोग उपस्थित थे.
लाभुकों को मिला स्वीकृति पत्र
मौक पर मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लाभुकों जतरी देवी, मो रफीक अंसारी, सोना मणी देवी, आसमा खातून, बसदेव मुंडा, सुकरा मुंडा, हमीदा खातून, सदीना खातून,  शनिचरवा मुंडा, मो अबुल अंसारी को स्वीकृति पत्र सौंपा एवं पतरातू गांव की जतरी देवी के प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बन रहे आवास की आधारशिला रखी. राज मिस्त्री के प्रशिक्षण प्राप्त प्रतिभागी आशा देवी व कृष्णा महतो एवं अन्य को प्रशिक्षण प्रमाणपत्र सौंपा.
दो कमरे का आवास मिलेगा
कार्यक्रम में ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा ने कहा कि  प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की शुरुआत इस गांव से हो रही है. उन्होंने कहा कि जिस गरीब के पास आवास नहीं है, उसे  सरकार आवास देगी. 2019 तक पांच लाख लोगों को सरकार आवास बनाकर देगी. अावास में दो कमरे, किचेन, शौचालय और  बरामदा भी होगा. राज्य में राज मिस्त्री की कमी है, इसलिए पांच  लाख लोगों को राज मिस्त्री का प्रशिक्षण भी दिया जायेगा. उन्होंने कहा कि  प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत बनने वाले सभी आवासों का रंग  एक जैसा होगा.
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.