वीडियो: फौलादी जिगर और चीते सी-फुर्ती, यूं जंगल के 'राजा' खूंखार शेर से भिड़ा कुत्ता

वीडियो: फौलादी जिगर और चीते सी-फुर्ती, यूं जंगल के 'राजा' खूंखार शेर से भिड़ा कुत्ता
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्लीयूं तो शेर को जंगल का राजा कहा जाता है और माना जाता है उसका हमला कभी खाली नहीं जाता। विशालकाय हाथी भी उसके पंजों के घात से धराशायी हो जाते हैं, लेकिन यहां मामला कुछ अलग ही देखने को मिला। एक कुत्ता न केवल शेर के पंजों के वार से बचता है, बल्कि उसपर गुर्राता भी है। इसका वीडियो ट्विटर पर वायरल हो रहा है।

इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेस के प्रवीण कासवान ने वीडियो को अपने ऑफिशल ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है। वीडियो में दिख रहा है कि कुत्ता आगे भाग रहा है और शेर उसका पीछा कर रहा है। शेर पूरी ताकत के साथ झपट्टा भी मारता है। एक वक्त लगा कि शेर ने कुत्ते का शिकार कर ही लिया है, लेकिन अगले ही पल कुत्ता साफ-साफ बचा मिलता है। बात यहीं खत्म नहीं होती। शेर के पंजे से खुद को बचाने के बाद कुत्ता कुछ कदम आगे बढ़ने के बाद पीछे मुड़ता है और शेर पर गुर्राता है।

शेर कुछ कदम आगे बढ़ता है तो कुत्ता भी उसकी ओर बढ़ जाता है। इससे पहले कि शेर वार करे कुत्ता भौंकते हुए उसपर हमला कर देता है। सहमा शेर पीछे भगने लगता है। जिस शेर की दहाड़ से खूंखार जानवर भी दहल जाते हैं उसके सामने गुर्राना कोई फौलादी जिगर वाला कुत्ता ही कर सकता है। जब यह सब हो रहा था तो सफारी घुमने गए लोग कुछ ही दूरी पर खड़े होकर तमाशबीन बने हुए थे।

खैर, गुर्राने और हमला करने के बाद कुत्ता भीड़ की तरफ बढ़ जाता है और शिकारी शेर वापस जंगल की राह पकड़ लेता है। प्रवीण ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा- जीवन में इतना आत्मविश्वास चाहिए। कुत्ता बनाम शेर। यह आवारा कुत्तों और वन्यजीव के बातचीत के मुद्दे पर भी प्रकाश डालता है।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.