मौसम: इस महीने सताएगी शीतलहर, दक्षिण भारत में बारिश, जानिए अपने राज्य का हाल

मौसम: इस महीने सताएगी शीतलहर, दक्षिण भारत में बारिश, जानिए अपने राज्य का हाल
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
देश के कई हिस्सों में इस महीने शीत लहर चलने की संभावना है। साथ ही दक्षिण भारत में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। भारत (आईएमडी) ने अनुमान जताते हुए कहा कि 11 और 12 जनवरी को दिल्ली, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में शीतलहर चलने की संभावना है, जबकि 14 से 28 जनवरी तक दक्षिण भारत में सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है।

आईएमडी के मुताबिक, सात जनवरी से लेकर 13 जनवरी तक दक्षिण प्रायद्वीप, मध्य भारत में सामान्य से अधिक बारिश और पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है। उसके अनुसार दक्षिणपूर्ण अरब सागर तथा दक्षिण तमिलनाडु तट और उसके आसपास चक्रवातीय परिसंचरण के चलते अगले दो-तीन दिन दक्षिण भारतीय प्रायद्वीप में बारिश हो सकती है, कुछ स्थानों पर भारी और मध्यम बारिश होगी और बादल गरजेंगे।

अगले दो दिन तक महाराष्ट्र में बारिश होने की संभावना
विभाग के मुताबिक, कर्नाटक तट से महाराष्ट्र तट की ओर बहने वाली हल्की पूर्वी हवा के चलते अगले दो दिन तक महाराष्ट्र में छिटपुट स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारे पड़ने की संभावना है। इसके कारण तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकेल और केरल में छिटपुट भारी बारिश हो सकती है। उत्तर पश्चिम भारत में शुष्क उत्तरी/पश्चिमी उत्तरी हवा के चलते अगले चार पांच दिनों के दौरान न्यूनतम तामपान तीन से पांच डिग्री तक गिर सकता है। उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में शीतलहर चल सकती है।

9 और 10 जनवरी को इन राज्यों में छाया रहेगा कोहरा
आईएमडी ने कहा, “निचले क्षोभमंडलीय स्तर पर प्रचुर नमी और अन्य मौसमीय अनुकूल दशाएं होने के कारण 9 और 10 जनवरी की सुबह को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ और पश्चिमी उत्तरप्रदेश में छिटपुट स्थानों, दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश, राजस्थान और उत्तर पश्चिम मध्यप्रदेश में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।” विभाग के अनुसार 21 से 28 जनवरी तक सुदूर दक्षिणपूर्ण प्रायद्वीपीय भारत में सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.