मुख्यमंत्री शामिल हुए दो दिवसीय छत्तीसगढ़ राज्य वैश्य महासम्मेलन में

मुख्यमंत्री शामिल हुए दो दिवसीय छत्तीसगढ़ राज्य वैश्य महासम्मेलन में
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर:मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज यहां वैश्य वर्ल्ड फाऊंडेशन की छत्तीसगढ़ इकाई द्वारा आयोजित दो दिवसीय छत्तीसगढ़ राज्य वैश्य महासम्मेलन का दीप प्रज्जवलन कर शुभारंभ किया। उन्होंने मुख्य अतिथि की आसंदी से लोग को संबोधित करते हुए कहा कि वैश्य समाज की राष्ट्र निर्माण और विकास में महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि यह ऐसा समाज है, जो सभी वर्गो की चिंता करता है। उनके पास संसाधनों की कमी नहीं है और तकनीकी कौशल है। राज्य शासन द्वारा कौशल विकास की योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है। वैश्य समाज भी प्रदेश के युवाओं के कौशल प्रशिक्षण और उन्नयन में अग्रणी भूमिका निभा सकता है।
उन्होंने कहा कि पहले व्यवसाय का स्वरूप अलग था, अब इसमें कई परिवर्तन आ गए है। ऑन लाईन शापिंग से घरों में सीधे वस्तुएं पहुंच रही है, यहां तक गोबर के कंडे भी ऑन लाइन बेचे जा रहे है। इस स्थिति में वैश्य समाज की भूमिका  महत्वपूर्ण हो गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ निवेश की दृष्टि से सबसे अनुकूल राज्य है। यह  हमारे देश के दिल अर्थात मध्य में स्थित है। जिस प्रकार हृदय से पूरे शरीर में रक्त प्रवाहित होता है उसी प्रकार छत्तीसगढ़ की कनेक्टिविटी पूरे देश में है। यह आस-पास के राज्यों का व्यापारिक केन्द्र भी है। यहां एल्युमिनियम ,लोहा- कोयला, बिजली प्रचुर मात्रा में है। यही नहीं देश का सबसे अधिक चावल उत्पादन करने वाले राज्यों में एक है। यह शांति का टापू है। राजधानी से राज्य के अंतिम छोर तक आवा-जाही में किसी प्रकार की समस्या नहीं है। जीएसटी लागू होने के बाद छत्तीसगढ़ की भूमिका पहले से ज्यादा महत्वपूर्ण हो गई है और यह जल्द देश के अग्रणी राज्यों में शामिल होगा।
महासम्मेलन के शुभारंभ सत्र को विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में संसदीय सचिव श्री लाभचंद बाफना, राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष श्री चन्द्रशेखर साहू, विधायक श्री सत्यनारायण शर्मा, मार्कफेड के अध्यक्ष श्री राधाकृष्ण गुप्ता, रायपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री संजय श्रीवास्तव और वैश्य वर्ल्ड फाउडेंशन के कार्यकारी अध्यक्ष श्री संतोष अग्रवाल, सहित अन्य जनप्रतिनिधि और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.