नशामुक्त बिहार लक्ष्य हर युवा को काम दिलाना है संकल्प : सीएम

नशामुक्त बिहार लक्ष्य हर युवा को काम दिलाना है संकल्प : सीएम
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail
औरंगाबाद: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार निश्चय यात्रा के आठवें चरण में शनिवार को जहानाबाद, अरवल, नवादा व औरंगाबाद पहुंचे. इस दौरान उन्होंने कहा कि नशामुक्त बिहार बनाना ही उनका अगला लक्ष्य है. नशामुक्ति से बिहार ही नहीं, बल्कि पूरे देश की दशा बदलेगी. सीएम ने कहा िक हर युवा को काम मिले, रोजगार के बेहतर मौका िमले, ऐसा हमारा संकल्प है.

जहानाबाद में सीएम ने कहा कि शराबबंदी से सूबे में सामाजिक परिवर्तन  आया है. इसी का असर है कि अब शाम को लोग शराब नहीं, घर में सब्जी लेकर पहुंचते हैं. उन्होंने चोरी छिपे शराब बेचने और पीने वालों पर भी कड़ी नजर रखने का आम जनता से आह्वान किया. नवादा जिले के अकबरपुर प्रखंड स्थित सुपौल गांव पहुंचे मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं को रोजगार देने के िलए नयी तकनीक के साथ व्यवहार कौशल-संवाद कौशल   की व्यवस्था की गयी है. इसे कौशल विकास योजना से जोड़ कर  रोजगार मुहैया कराया जायेगा. इससे पहले मुख्यमंत्री खुले में शौच से मुक्त  हुए सुपौल के लोगों से मिले और अपने संबोधन में कहा कि निश्चय यात्रा का यह  सिलसिला अपने शुरुआती दौर में है. जमीन पर आकर वह इसकी कमियों का अध्ययन  कर रहे हैं. इसके और भी बेहतर क्रियान्वयन की व्यवस्था की जायेगी.

मुख्यमंत्री ने औरंगाबाद में जिला निबंधन व परामर्श केंद्र का निरीक्षण  किया. उन्होंने कहा कि उनके सात निश्चय में पहला निश्चय यह है कि युवाओं के  भविष्य को संवारें. युवाओं के कंधों पर ही सूबे का भविष्य है. बिहार आगे  बढ़ेगा, तो देश आगे बढ़ेगा. जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र अपना काम करने  लगा है. युवाओं को रोजगार व नौकरी के लिए किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा.  जो छात्र 12वीं पास कर चुके हैं व आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं, तो उन्हें  निर्धारित समय के भीतर चार लाख रुपये का लोन दिया जायेगा. ऐसे युवाओं की  संख्या यहां 13 प्रतिशत थी. इस राज्य के विकास के लिए 35 से 40 प्रतिशत  होनी चाहिए.
सीएम ने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर युवा जो रोजगार की  तलाश में जुटे हैं व जिनका खर्च उठाने में परिजन अक्षम हैं, उन्हें स्वयं  सहायता के रूप में प्रति माह एक हजार रुपये दिये जा रहे है. कुशल युवा  कार्यक्रम के तहत जिनकी न्यूनतम योग्यता 10वीं है, उनके लिए प्रखंडों में  कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र के माध्यम से अंगरेजी व बुनियादी कंप्यूटर के  प्रशिक्षण की सुविधा दी जा रही है. जिला परामर्श केंद्र के बारे में  मुख्यमंत्री ने कहा कि यह ऐसी व्यवस्था है, जिसमें कोई भी आवेदन देते हैं,  तो 15 मिनट के भीतर उनके कागजात की जांच कर ली जायेगी और फिर योजनाओं का  लाभ ले सकेंगे.
मुख्यमंत्री ने  जहानाबाद में  कहा कि यहां की इंदु और उसकी सहेलियों की मांग पर ही मैंने बिहार में  शराबबंदी लागू करने का निर्णय लिया था. आज इंदु जैसी लाखों महिलाएं इसके  पक्ष में हैं. उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि जब चीन अफीम के नशे से  उबरा, तो वहां विकास काफी तेजी से हुआ. अगर हम संपूर्ण भारत में शराबबंदी  को लागू कर दें, तो हमारा देश भी अन्य देशों से विकास में आगे बढ़ जायेगा.
अनुमंडलों में खुलेंगे पारा मेडिकल व नर्सिंग कॉलेज
सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि निश्चय यात्रा के  जरिये युवाओं को रोजगार की व्यवस्था की जा रही है. महिलाओं को राज्य की सरकारी सेवाओं में 35 फीसदी आरक्षण की व्यवस्था कर दी गयी है. अपनी चुनावी घोषणा की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा िक सात निश्चयों में चार को पूरा कर दिया है. यात्रा के दौरान वह इन्हीं  कार्यों को जमीन पर देख रहे हैं. जिले में पॉलिटेक्निक व इंजीनियरिंग कॉलेज  खोले जाने के मुद्दे पर सीएम ने कहा कि इसके लिए जमीन की व्यवस्था कर ली  गयी है. पारा मेडिकल व नर्सिंग  कॉलेज भी अब अनुमंडल स्तर पर खोले जायेंगे.
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.