ब्रिटेन की गृह सचिव पर गलत व्यवहार के आरोपों के बावजूद प्रधानमंत्री जॉनसन ने किया समर्थन – Watchnews24x7.com

ब्रिटेन की गृह सचिव पर गलत व्यवहार के आरोपों के बावजूद प्रधानमंत्री जॉनसन ने किया समर्थन

ब्रिटेन की गृह सचिव पर गलत व्यवहार के आरोपों के बावजूद प्रधानमंत्री जॉनसन ने किया समर्थन
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

लंदन
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को अपनी कैबिनेट सहयोगी का समर्थन किया जबकि डराने-धमकाने के आरोपों में कैबिनेट कार्यालय की एक जांच में कहा गया है कि उन्होंने मंत्री पद की अवज्ञा की, भले ही अनजाने में ऐसा किया होगा। सामान्य तौर पर संहिता का उल्लंघन करने वाले मंत्रियों से इस्तीफे की अपेक्षा की जाती है, लेकिन अंतत: यह प्रधानमंत्री पर निर्भर करता है कि मंत्रियों की संहिता संबंधी स्वतंत्र सलाहकार के निष्कर्षों पर कोई कार्रवाई करनी है या नहीं।

इस साल की शुरुआत में आरोप सामने आने के बाद से लगातार पटेल का समर्थन कर रहे जॉनसन ने घोषणा की कि उन्हें 48 वर्षीय भारतीय मूल की मंत्री में अब भी पूरा भरोसा है जो गृह मंत्री के रूप में ब्रिटेन के सर्वोच्च राजनीतिक मंत्रालयों में से एक की प्रभारी हैं। हालांकि इससे पर स्वतंत्र सलाहकार एलेक्स एलन को इस्तीफा देना पड़ा क्योंकि यह फैसला उनकी रिपोर्ट के निष्कर्षों के खिलाफ है।

मंत्री संहिता के उल्लंघन वाला रहा व्यवहार
उनकी रिपोर्ट में कहा गया है कि मेरी सलाह है कि गृह मंत्री ने अपने मातहत अधिकारियों के साथ सम्मान पूर्वक व्यवहार करने की मंत्री संहिता के जरूरी उच्च मानकों को सतत रूप से पूरा नहीं किया है। कई मौकों पर उनका व्यवहार ऐसा रहा जिसे लोगों के महसूस करने के लिहाज से धमकाने वाला कहा जा सकता है। इसमें कहा गया कि एक सीमा तक उनका व्यवहार मंत्री संहिता के उल्लंघन वाला रहा है, भले ही गैर-इरादतन हो। इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि उन्हें अपने बर्ताव के प्रभाव की जानकारी थी और उन्हें उस समय कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गयी।

प्रीति पटेल ने जारी किया बयान
जॉनसन की निष्ठावान सहयोगी मानी जाने वाली पटेल ने एक बयान जारी कर कहा कि उन्हें इस बात के लिए खेद है कि अतीत में उनके व्यवहार से लोगों को दु:ख पहुंचा है। कैबिनेट कार्यालय के एक वक्तव्य में कहा गया कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री को उनकी गृह मंत्री पर पूरा भरोसा है और वह इस मामले को अब समाप्त मानते हैं। हालांकि एलन के इस्तीफे के बाद यह मुद्दा कुछ और दिन छाया रह सकता है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *