नितिन गडकरी ने पुदुचेरी में राष्ट्रीय राजमार्ग 45-ए पर बने रोड-ओवर-ब्रिज को राष्ट्र को समर्पित किया

नितिन गडकरी ने पुदुचेरी में राष्ट्रीय राजमार्ग 45-ए पर बने रोड-ओवर-ब्रिज को राष्ट्र को समर्पित किया
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली : केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पुदुचेरी के आरुमपार्थपुरम में राष्ट्रीय राजमार्ग 45-ए पर बना एक किलोमीटर लम्बा रोड-ओवर-ब्रिज राष्ट्र को समर्पित किया। 35 करोड़ रुपये की लागत से बना यह रोड-ओवर-ब्रिज पुदुचेरी, विशेष रूप से विलियानुर, अर्युर, कंदमंगलम, मनावेली, गोरिमेडु, अरोविल और अरियांकुप्पम क्षेत्रों की आबादी की लंबे समय से आ रही मांग को पूरा करेगा। इस आयोजन में केन्द्र शासित प्रदेश पुदुचेरी की उपराज्यपाल डॉ. किरण बेदी, मुख्यमंत्री श्री वी. नारायणसामी और सड़क परिवहन और राष्ट्रीय राजमार्ग राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) डॉ. वी.के. सिंह, केन्द्र शासित प्रदेश के मंत्री, सांसद, विधायक और केन्द्र तथा राज्य के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

इस अवसर पर श्री गडकरी ने कहा कि इस परियोजना में यातायात जाम से जनता को राहत दिलाने की परिकल्पना की गई है। इससे समय और ईंधन की बचत होगी, सुरक्षित आवागमन होगा, प्रदूषण में कमी आएगी, लेवल क्रॉसिंग बंद हो जाएगी और रेल यातायात भी बाधा रहित हो जाएगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग-45 चार लेन का होने से पुदुचेरी का करैकल बंदरगाह के साथ बाधा रहित संपर्क स्थापित होने के साथ-साथ कन्याकुमारी तक जाने वाली ईसीआर रोड से भी बाधा रहित संपर्क स्थापित हो जाएगा। इससे कृषि और मछली पालन को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि केन्द्र शासित प्रदेश पुदुचेरी में पिछले छह वर्षों के दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण पर 70 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। उन्होंने बताया कि तमिलनाडु-पुदुचेरी संपर्क-मार्ग के लिए लगभग 11,000 करोड़ रुपये की राशि से 287 किलोमीटर लंबाई में निर्माण कार्य चल रहा है। इन कार्यों में राष्ट्रीय राजमार्ग-332 ए का महाबलीपुरम से मुगईयुर खंड, राष्ट्रीय राजमार्ग-332ए का मुग्युकुर से मरकम खंड, राष्ट्रीय राजमार्ग-45ए का विल्लुपरम से पुदुचेरी खंड, राष्ट्रीय राजमार्ग-45ए का पुदुचेरी से पूंडियंकुपम खंड, राष्ट्रीय राजमार्ग 45ए का पूंडियंकुपुम से सेतनियाथपुरम और राजमार्ग 45ए का सत्तानाथपुरम से नागापट्टिनम खंड शामिल हैं।

सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) डॉ. वी के सिंह ने कहा कि उनका मंत्रालय पुदुचेरी को तमिलनाडु और देश के अन्य क्षेत्रों के साथ पूरी कनेक्टिविटी प्रदान करने का प्रयास कर रहा है। उन्होंने बताया कि 9 करोड़ रुपये की लागत से मेडागाडिपेट राज्य की सीमा से अरियुर गांव तक आठ किलोमीटर लंबी सड़क को मजबूत बनाने का काम आगामी दिसंबर तक पूरा होने की संभावना है। उन्होंने यह भी बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग 332-ए के मरकक्कनम- कूनीमेडु खंड पर ग्रेड सेपरेटर और पुदुचेरी बाईपास, राजीव गांधी स्क्वायर और इंदिरा गांधी स्क्वायर पर ग्रेड सेपरेटरों का 1354 करोड़ रुपये की लागत से निर्माण की प्रगति के लिए डीपीआर की तैयारी चल रही है। उन्होंने कहा कि केन्द्र शासित प्रदेश पुदुचेरी में लगभग 47 करोड़ रुपये की लागत से सीआरएफ कार्य स्वीकृत किया गया है। केन्द्र शासित प्रदेश सरकार द्वारा प्रस्तुत किए जाने पर 15 करोड़ रुपये के अतिरिक्त प्रस्ताव को भी मंजूरी दी जा सकती है।

केंद्र शासित प्रदेश पुदुचेरी की उपराज्यपाल डॉ. किरण बेदी ने पुदुचेरी के लोगों की आकाक्षाओं को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार की सराहना की। उन्होंने विलंबित परियोजनाओं की लागत बढ़ने के प्रति आगाह करते हुए कहा कि इससे काम में और देरी होती है। उन्होंने पीडब्ल्यूडी अधिकारियों सहित सड़क निर्माण इंजीनियरों के लिए रिफ्रेशर कोर्स आयोजित करने का प्रस्ताव रखा।

पुदुचेरी के मुख्यमंत्री श्री वी. नारायणसामी और लोक निर्माण मंत्री श्री ए. नमस्सिवम ने भी इस कार्यक्रम को संबोधित किया।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.