चीन ने भेजा सबमरीन हंटर Y-8 एयरक्राफ्ट, ताइवानी फाइटर जेट ने खदेड़ा

चीन ने भेजा सबमरीन हंटर Y-8 एयरक्राफ्ट, ताइवानी फाइटर जेट ने खदेड़ा
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

ताइपे
अमेरिका से की बढ़ती नजदीकियों से चीन सैन्य कार्रवाई करने का मन बना रहा है। चीन ने गुरुवार को एक बार फिर अपने सबमरीन हंटर Y-8 एयरक्राफ्ट को ताइवानी वायुक्षेत्र में भेजा। जिसके बाद अलर्ट पर पेट्रोलिंग कर रहे ताइवानी फाइटर जेट ने वार्निंग देकर उस एयरक्राफ्ट को खदेड़ दिया। हाल में ही ताइवान के रक्षा मंत्री ने ऐलान किया था कि उनके देश का आखिरी सिपाही भी देश की एकता और अखंडता के लिए आखिरी सांस तक लड़ेगा।

ताइवानी फाइटर जेट ने खदेड़ा चीनी विमान
ताइवानी एयरफोर्स ने बताया कि यह घटना देश के दक्षिण पश्चिमी वायुक्षेत्र में हुई। जब चीन का विमान विवादित द्वीप डांग्सा के नजदीक आ गया तब ताइवानी फाइटर जेट ने उस विमान को चेतावनी देकर खदेड़ दिया। बताया जा रहा है कि पिछले दो सप्ताह में ऐसी नौ घटनाएं हो चुकी हैं जब चीनी लड़ाकू विमानों ने ताइवानी एयरस्पेस में प्रवेश किया है।

अमेरिकी मंत्री के ताइवान दौरे पर भी घुसे थे चीनी जेट
अमेरिकी उप विदेश मंत्री किथ क्राच जब ताइवान के दौरे पर थे तब भी चीन के 19 विमानों ने घुसपैठ की थी। चीन के इस घुसपैठी बेड़े में 12 जे-16 फाइटर जेट, 2 जे-10 फाइटर जेट, 2 जे-11 फाइटर जेट, 2 एच-6 परमाणु बॉम्बर और एक वाय-8 एंटी सबमरीन एयरक्राफ्ट शामिल था। जैसे ही ताइवानी रडार ने चीनी एयरफोर्स की इस घुसपैठ का पता लगाया वैसे ही वॉर्निग जारी कर दी गई।

ताइवान की खाड़ी में युद्धाभ्यास कर रहा है चीन
ताइवान से बढ़ते तनाव के बीच चीन पिछले कई दिनों से लाइव फायर एक्सरसाइज कर रहा है। बड़ी संख्या में चीनी सैनिक, बमवर्षक जहाज, रॉकेट लॉन्चर्स और आधुनिक युद्धपोत इस युद्धाभ्यास में हिस्सा ले रहे हैं। इस युद्धाभ्यास का आयोजन पीएलएक ईस्टर्न थिएटर कमांड ने किया है। चीन और ताइवान के संबंध हाल के दिनों में सबसे खराब दौर से गुजर रहे हैं।

ताइवान के पास क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे ज्यादा मिसाइलें
साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, ताइवान के पास इतनी ज्यादा मिसाइलें मौजूद हैं जो क्षेत्रफल के हिसाब से दुनियाभर में सबसे ज्यादा है। हालांकि ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने इन मिसाइलों की कुल संख्या को आजतक जारी नहीं किया है। ताइपे की चाइना टाइम्स अखबार के अनुसार, ताइवान के पास कुल 6000 से अधिक मिसाइलें हैं।

ताइवान को जंग की धमकी दे रही चीनी मीडिया
चीन की सरकारी मीडिया दिन में कई बार अपने हथियारों को दिखाकर ताइवान को जंग की धमकी दे रही है। चीन के सरकारी भोपू ग्‍लोबल टाइम्‍स ने धमकी दी है कि अगर अमेरिका की सेना ताइवान वापस लौटी तो चीन युद्ध छेड़ देगा। ग्‍लोबल टाइम्‍स के एडिटर हू शिजिन ने अमेरिका और ताइवान को धमकाते हुए कहा कि चीन अलगाव रोधी कानून एक ऐसा टाइगर है जिसके दांत भी हैं।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.