सिख पुलिसकर्मी संदीप सिंह धालीवाल के नाम पर अमेरिका में पोस्ट ऑफिस, यूएस कांग्रेस ने दी मंजूरी

सिख पुलिसकर्मी संदीप सिंह धालीवाल के नाम पर अमेरिका में पोस्ट ऑफिस, यूएस कांग्रेस ने दी मंजूरी
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

ह्यूस्टन
अमेरिका में ह्यूस्टन के एक पोस्ट ऑफिस का नाम दिवंगत भारतीय-अमेरिकी सिख पुलिस अधिकारी के नाम पर रखा जाएगा। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने सर्वसम्मति से इससे जुड़े विधेयक को अपनी मंजूरी दे दी है। इस विधेयक में 315 एडिक्स हॉवेर रोड पर स्थित डाकघर का नाम ‘डिप्टी ‘ रखने का प्रस्ताव किया गया था।

2019 में पेश किया गया था यह विधेयक
इस विधेयक को 2019 में सांसद लिजी फ्लेचर ने पेश किया था। जिसके पास होने के बाद उन्होंने कहा कि डिप्टी शैरिफ धालीवाल ने बेहतरीन तरीके से हमारे समुदाय का प्रतिनिधत्व किया है। उन्होंने समानता और दूसरों की सेवा के लिए अपना जीवन लगा दिया। उनको अमेरिका के सभी समुदायों के लिए आदर्श माना जाता है। वह हैरिस काउंटी शेरिफ ऑफिस में काम करने वाले पहले सिख पुलिसकर्मी थे।

सितंबर 2019 में ड्यूटी के दौरान हुई थी हत्या
42 साल के धालीवाल की 27 सितंबर, 2019 को ड्यूटी के दौरान हत्या कर दी गई थी। ह्यूस्टन क्रॉनिकल ने शेरिफ गोंजालेज के हवाले से अपनी रिपोर्ट में बताया था कि संदीप सिंह धालीवाल ने ड्यूटी के दौरान एक वाहन को चेकिंग के लिए रोका था। जिसमें सवार एक महिला औ पुरुष ने वाहन से निकलने के बाद धालीवाल पर फायर कर दिया।

पगड़ी पहनने वाले पहले अमेरिकी पुलिस अफसर
संदीप टेक्सस ही नहीं, अमेरिका के पहले पुलिस अफसर थे जिन्हें पगड़ी पहनने और दाढ़ी रखने की इजाजत मिली। पुलिस डिपार्टमेंट को यह मानने के लिए मजबूर होना पड़ा कि किसी शख्स को सर्विस करियर या धार्मिक विश्वास में से किसी एक को नहीं चुनना होगा।

अमेरिका में दूसरे भारतीय के नाम पर होगा डॉकघर
बता दें कि संदीप सिंह धालीवाल के पहले भी कांग्रेस के सदस्य दलीप सिंह सौंद के नाम पर एक पोस्ट ऑफिस का नामांकरण किया जा चुका है। दक्षिणी कैलिफोर्निया में 2006 में भारतीय अमेरिकी दलीप सिंह सौंद के सम्मान में एक पोस्ट ऑफिस का नाम बदला गया था।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.