देखें: दक्षिणी पैंगोंग में भारत के एक्शन से चीन पस्त, अब सामने बना रहा सैन्य चौकियां

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

पेइचिंग
लद्दाख में पैंगोंग झील के दक्षिणी हिस्से में भारत के ऐक्शन से चीन भड़का हुआ है। सोमवार को भी चीनी सेना ने भारत के फॉरवर्ड पोजीशन पर कब्जे की कोशिश की थी। जिसे सतर्क भारतीय जवानों ने विफल कर दिया था। इतना ही नहीं, उकसावे के लिए चीनी सेना के जवानों ने गोलियां भी चलाईं। चीनी सेना किसी भी तरह इन प्वॉइंट्स पर कब्जा करने की फिराक में है। अब ताजा सैटेलाइट इमेज से चीन की नई हरकतों का खुलासा हुआ है।

भारत के सामने बना रहा सैन्य चौकियां
ओपन सोर्स इंटेलिजेंस @detresfa_ द्वारा जारी की गई एक नई तस्वीर में खुलासा हुआ है कि चीनी सेना लद्दाख के दक्षिणी पैंगोंग झील के ब्लैक टॉप इलाके में भारतीय सेना के पोस्ट के ठीक सामने बड़ी संख्या में अपनी सेना की तैनाती कर रहा है। वह सामरिक रूप से महत्वपूर्ण इन इलाकों में भारतीय फॉरवर्ड पोस्ट्स के ठीक आगे अपनी सैन्य चौकियों को भी स्थापित कर रहा है। बड़ी बात यह है कि इन इलाकों में बड़ी संख्या में चीनी फौज के जमावड़े के कारण वह नए इलाके में भारत के खिलाफ मोर्चाबंदी नहीं कर पा रहा है।

दक्षिणी पैंगोंग में आमने सामने भारत-चीन
रिपोर्ट के अनुसार, पैंगोंग झील के दक्षिण किनारे रेजांग ला के पास भारत-चीन सैनिकों के बीच अब भी गतिरोध जारी है। 30-40 चीनी सैनिकों की टुकड़ी वहां मौजूद है। सूत्रों के मुताबिक, तीन दिन से लगातार चीनी सैनिक उन चोटियों पर पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं जहां भारतीय सैनिक तैनात हैं। जिस तरह पहले पैंगोंग झील के उत्तरी किनारे पर फिंगर- 4 में भारत-चीन सैनिक आमने-सामने थे, उसी तरह अब तनाव का सबसे बड़ा पॉइंट रेजांग ला के पास की चोटियां बन गई हैं।

चीन ने भारत पर लगाया था फायरिंग का आरोप
सोमवार देर रात चीन ने आरोप लगाया कि पैंगोंग झील के दक्षिण किनारे एलएसी पर भारतीय सेना ने फायरिंग की। चीन के वेस्टर्न थिएटर कमांड के कमांडर की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि यह घटना 7 सितंबर यानी सोमवार को हुई। चीन के मुताबिक भारतीय सेना ने बातचीत की कोशिश कर रहे चीन बॉर्डर गार्ड के लोगों पर वॉर्निंग शॉट फायर किए और फिर चीन बॉर्डर गार्ड के जवानों ने हालात काबू करने के लिए जरूरी कदम उठाए।

भारतीय सेना ने निकाली चीन के दावों की हवा
भारतीय सेना ने मंगलवार को बयान जारी कर चीन के फायरिंग करने के आरोपों की हवा निकाल दी। सेना ने अपने बयान में कहा कि सात सितंबर को चीन के सैनिकों ने हमारी एक फॉरवर्ड पोजिशन के पास आने की कोशिश की जब भारतीय सैनिकों ने उन्हें रोका तो चीनी सैनिकों ने हवा में कुछ राउंड फायर किया ताकि भारतीय सैनिकों पर दबाव बना सकें। इतने भड़काने के बाद भी भारतीय सैनिकों ने संयम बरता और मैच्योर तरीके से बर्ताव किया। भारतीय सेना के मुताबिक, चीन के वेस्टर्न थिएटर कमांड की तरफ से जारी किया गया बयान उनके लोगों को और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोगों को मिसलीड करने के लिए है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.