भारतीय वैज्ञानिक ने बनाई कोरोना वायरस वैक्सीन, कई देशों में हो रहा ह्यूमन ट्रायल

भारतीय वैज्ञानिक ने बनाई कोरोना वायरस वैक्सीन, कई देशों में हो रहा ह्यूमन ट्रायल
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

लंदन
ब्रिटेन के की भारतीय प्रोफेसर ने कोरोना वायरस की एक नई वैक्सीन तैयार की है। सुमी ने इस वैक्सीन को भारतीय वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ मिलकर तैयार किया है। इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों में हो रहा है।

प्रोफेसर सुमी की कंपनी ने बनाया वैक्सीन
ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, प्रोफेसर सुमी ने 2017 में यूके में स्पाई बायोटेक नाम की कंपनी बनाई थी। इस कंपनी की सीईओ खुद सुमी ही हैं। वह ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी के जेनर इंस्टीट्यूट में एड्रियन हिल और सारा गिलबर्ट के साथ भी काम कर चुकी हैं। इसी जेनर इंस्टीट्यूट ने एस्ट्राजेनेका के साथ मिलकर अभी तक के सबसे एडवांस को तैयार किया है।

ऑस्ट्रेलिया में जारी है ह्यूमन ट्रायल
स्पाई बायोटेक की वैक्सीन दुनिया के दर्जनों अन्य वैक्सीन की तरह इस समय ह्यूमन ट्रायल के दौर में है। इस कंपनी की वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल अभी ऑस्ट्रेलिया में जारी है। बताया जा रहा है कि वैक्सीन ट्रायल के दूसरे चरण में पहुंच गई है। इस ट्रायल को दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता भारतीय कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया संचालित कर रहा है।

ऐसे काम करती है वैक्सीन
सुमी विश्वास ने कहा कि ह्यूमन ट्रायल के दौरान वैक्सीन की खुराक सैकड़ों स्वयंसेवकों को दी जाएगी। इन लोगों ने ट्रायल सेंटर्स पर जाना भी शुरू कर दिया है। यह वैक्सीन हैपेटाइटिस बी एंटीजन के वायरस जैसे कण को कैरियर की तरह प्रयोग करता है। जो मानव शरीर में इम्यून रिस्पांस की प्रेरित करने के लिए कोरोना वायरस स्पाइक प्रोटीन को सुपरग्लू तकनीक के प्रयोग से पकड़ता है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.