फ्रांस सरकार ने इच्छामृत्यु की अपील ठुकराई, शख्स ने मौत की कर डाली लाइव स्ट्रीमिंग

फ्रांस सरकार ने इच्छामृत्यु की अपील ठुकराई, शख्स ने मौत की कर डाली लाइव स्ट्रीमिंग
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

पेरिस
में एक शख्स ने शनिवार सुबह से अपने मौत की लाइव स्ट्रीमिंग शुरू की है। दरअसल, यह शख्स कई प्रकार की बीमारियों से ग्रस्त है। जिसके कारण उसे काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। इसी कारण उसने राष्ट्रपति से इच्छामृत्यु की मंजूरी देने की अपील की थी। जिसे कानून न होने के कारण मेक्रों ने खारिज कर दिया था।

मेक्रों ने इच्छामृत्यु की अपील ठुकराई
रिपोर्ट्स के अनुसार, 57 साल के अलाइन कोक पिछले 34 साल से कई लाइलाज बीमारियों से ग्रस्त हैं। जिसके बाद उन्होंने मेक्रों को पत्र लिखकर इच्छामृत्यु की मंजूरी देने की मांग की थी। राष्ट्रपति ने उन्हें जवाब देते हुए कहा था कि फ्रांस के कानून में इसकी अनुमति नहीं है। इससे तंग आकर अलाइन कोक ने शनिवार से अपनी मौत का लाइव स्ट्रीमिंग करने का ऐलान किया था।

शख्स ने मौत के लिए खाना-पीना छोड़ा
अलाइन कोक ने शुक्रवार रात को पूर्वी फ्रांस के डेजोन में स्थित अपने घर से जारी एक वीडियो में कहा कि मैंने अपना अंतिम खाना खा लिया है। मैंने अपना मन बना लिया है और मैं अब शांति में हूं। उन्होंने कहा कि वे अपने मौत की लाइव स्ट्रीमिंग इसलिए कर रहे हैं क्योंकि इससे लोगों का इच्छामृत्यु के कानून को लेकर ध्यान आकर्षित होगा।

इसलिए फ्रांस में इच्छामृत्यु की अनुमति नहीं
फ्रांस के पड़ोसी देश स्विट्जरलैंड, बेल्जियम और नीदरलैंड में ऐसे कानून हैं जिसमें कुछ मामलों में मरीज को इच्छामृत्यु की अनुमति दी जा सकती है। कहा जाता है कि कैथोलिक चर्च के दबाव में आकर फ्रांस ने इच्छमृत्यु कानून की अनुमति नहीं दी है। क्योंकि ईसाई धर्म में इच्छामृत्यु को पाप समझा जाता है।

मैक्रों बोले- मैं कानून से ऊपर नहीं
मैक्रों ने जवाब में लिखा था कि आपकी इच्छा मरने में सक्रिय सहायता का अनुरोध करना है जिसकी वर्तमान में हमारे देश में अनुमति नहीं है। मैं कानून से ऊपर नहीं हूं, इसलिए मैं आपके अनुरोध का पालन नहीं कर सकता। वहीं कोक ने अपने जैसे मामलों में मरने में चिकित्सीय सहायता की अनुमति देने के लिए फ्रांसीसी कानून में बदलाव का आह्वान किया है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.