अलविदा प्रणब मुखर्जी: इजरायल, नेपाल और मालदीव ने दी श्रद्धांजलि

अलविदा प्रणब मुखर्जी: इजरायल, नेपाल और मालदीव ने दी श्रद्धांजलि
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

तेल अवीव
देश के पूर्व राष्ट्रपति का सोमवार शाम निधन हो गया। वह 84 साल के थे। उनकी ब्रेन सर्जरी के बाद हालत लगातार गंभीर बनी हुई थी। उनके निधन पर इजरायली राष्ट्रपति रियूवेन रिवलिन, नेपाली प्रधानमंत्री और मालदीव के राष्ट्रपति समेत कई कई देशों ने शोक जताया है।

इजराइली राष्ट्रपति रिवलिन ने जताया दुख
के राष्ट्रपति रियूवेन रिवलिन ने सोमवार को भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर संवेदना जताते हुए उन्हें इजरायल का सच्चा मित्र बताया। रिवलिन ने कहा कि मुखर्जी ने दोनों देशों के संबंधों को मजबूती प्रदान करने में मदद की। रिवलिन ने ट्वीट किया कि इजरायल पूर्व राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी के निधन से दुखी भारत के लोगों और मुखर्जी के परिवार के साथ खड़ा है। मुखर्जी देश और विदेश में एक बहुत सम्मानित राजनेता थे और इजरायल के एक सच्चे दोस्त थे जिन्होंने हमारे देशों और लोगों के बीच गहरे संबंधों को और मजबूत किया।

इजरायल जाने वाले पहले राष्ट्रपति थे प्रणव मुखर्जी
मुखर्जी अक्टूबर 2015 में इजरायल की यात्रा करने वाले भारत के पहले राष्ट्रपति बने थे। मुखर्जी की इस यात्रा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2017 में इजरायल की यात्रा की थी। रिवलिन ने 2016 में मुखर्जी के निमंत्रण पर भारत की यात्रा की थी। वहीं इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने 2018 में भारत की यात्रा की थी जिससे दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंध रणनीतिक साझेदारी वाले बने थे।

मालदीव के राष्ट्रपति ने कहा- यह एशिया के लिए क्षति
मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने भी ट्वीट कर प्रणव मुखर्जी को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने लिखा कि भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर उनके परिवार और भारत के लोगों के प्रति संवेदनाएं। प्रणब मुखर्जी एक जनसेवक थे, जिन्होंने हर तरह से लोगों की सेवा की। यह सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दक्षिण एशियाई क्षेत्र की बड़ी क्षति है।

नेपाली पीएम बोले- मुखर्जी ने निधन से दुख पहुंचा
नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने भी प्रणव मुखर्जी के निधन पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन से दुख पहुंचा। भारत की सरकार, उनके परिवारीजनों और भारत के लोगों के प्रति गहरी संवेदनाएं।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.