US: कमला हैरिस ने 'चिट्टी' को किया याद, मतलब जानने गूगल के पास दौड़ा अमेरिका

US: कमला हैरिस ने 'चिट्टी' को किया याद, मतलब जानने गूगल के पास दौड़ा अमेरिका
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

वॉशिंगटन
भारतीय-अमेरिकी मूल की कमला हैरिस () ने बुधवार रात को डेमोक्रैटिक उम्मीदवार के तौर पर नॉमिनेशन स्वीकार किया। इस दौरान उन्होंने एक बार फिर परिवार को आगे रखने का अपना संकल्प दोहराया। इस मौके पर भाषण देते हुए कमला ने एक खास शब्द का इस्तेमाल किया जिसकी फौरन चर्चा होने लगी।

कमला ने अपनी स्पीच में कहा है कि उन्हें हमेशा परिवार को पहले रखना सिखाया गया है। इसमें वह परिवार है जिसमें आप पैदा होते हैं और एक परिवार जो आप चुनते हैं। इसके बाद कमला ने अपने पति, बच्चों, बहन, बेस्ट फ्रेंड, अंकल और आंटी का जिक्र किया और फिर एक और नाम लिया- ‘चिट्टी’। उनकी स्पीच के बाद इस शब्द पर चर्चा होने लगी।

‘चिट्टी’ सुनकर भावुक हुए लोग
दरअसल, तमिल में अपनी मां की छोटी बहन को चिट्टी कहते हैं। कमला पहले दिन से परिवार, खासकर अपनी मां और भारत से अपने जुड़ाव पर खुलकर बोलती आई हैं और इस स्पीच के बाद लोग उनकी तारीफों के पुल बांधने लगे कि कैसे इतिहास रचने के बाद भी वह जमीन से जुड़ी हैं और अपनी जड़ें नहीं भूली हैं। टीवी पर्सनैलिटी पद्मा लक्ष्मी ने तो यहां तक कहा कि यह सुनकर उनके आंसू निकल आए। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में वाइट हाउस स्टाफ रहे गौतम राघवन ने कहा- ‘अमेरिका के लोग चिट्टी गूगल कर रहे हैं लेकिन हमें पता है।’

किसी ने बताया राजनीतिक समझ
ट्विटर पर बहुत से लोगों ने ‘चिट्टी’ शब्द के इस्तेमाल के लिए कमला की तारीफें की हैं और कहा कि यह दिखाता है कि कमला सबको साथ लेकर चलने के संकेत दे रही हैं। हालांकि, कुछ लोगों ने इसे राजनीतिक समझ भी बताया है। दरअसल अमेरिका में 2.5 लाख से ज्यादा तमिल मूल के लोग रहते हैं। गूगल के CEO सुंदर पिचाई, ऐक्ट्रेस-फिल्ममेकर मिंडी केलिंग और प्रमिला जयपाल जैसे नाम काफी शोहरत कमा चुके हैं। ऐसे में तमिल समुदाय को वहां काफी अहम माना जाता है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.