बेलारूस चुनाव: सरकार विरोधी प्रदर्शन तेज, राष्ट्रपति बोले- मुझे मार दो गोली…

बेलारूस चुनाव: सरकार विरोधी प्रदर्शन तेज, राष्ट्रपति बोले- मुझे मार दो गोली…
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

मिंस्क
में हाल में ही हुए चुनाव के बाद से राष्ट्रपति के खिलाफ विरोध प्रदर्शन तेज हो गए हैं। लोग राष्ट्रपति के ऊपर चुनाव में धांधली करने का आरोप लगाकर फिर से चुनाव करवाने की मांग कर रहे हैं। भारी विरोध को देखते हुए लुकाशेंको ने प्रदर्शनकारियों से दो टूक कहा है कि जब तक आप मुझे गोली नहीं मारेंगे, देश में चुनाव नहीं होंगे।

मेरे मरने के बाद ही होना नया चुनाव
राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने कहा कि आप चुनावों में बेइमानी के बारे में बात करते हैं और नए चुनाव आयोजित करना चाहते हैं। जब तक आप मुझे नहीं मारते, तब तक कोई नया चुनाव नहीं होगा। इसके बाद भीड़ ने कहा कि हां-हां, तुम्हारे बिना। बता दें कि बेलारूस में 65 वर्षीय राष्ट्रपति लुकाशेंको छठी बार राष्ट्रपति चुनाव जीते हैं। जिसके बाद कई स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षकों ने चुनाव स्वतंत्र या निष्पक्ष नहीं होने के लिए लुकाशेंको की आलोचना की है।

फैक्टरी के कर्मचारियों ने की धक्का-मुक्की
इस बीच समर्थन हासिल करने के प्रयासों के तहत लुकाशेंको हेलीकॉप्टर से एक कारखाने पहुंचे लेकिन वहां उन्हें विरोध का सामना करना पड़ा। वहां काम करने वाले कर्मचारियों ने वापस जाओ के नारे लगाते हुए उनके साथ धक्का-मुक्की की। सरकारी नियंत्रण वाले विभिन्न कारखानों द्वारा हड़ताल की घोषणा के बावजूद 65 वर्षीय नेता ने पद छोड़ने से इनकार कर दिया है। लुकाशेंको ने कर्मचारियों को बताया मैं कभी दबाव में नहीं आउंगा।

लुकाशेंको बोले- सरकार कभी नहीं गिरेगी
उन्होंने कहा कि जो लोग हड़ताल पर जाना चाहते हैं जा सकते हैं। लुकाशेंको ने कहा आप में से कुछ लोगों को यह मुगालता हो सकता है कि सरकार अब नहीं है, कि वह गिर चुकी है। सरकार कभी नहीं गिरेगी, आप मुझे अच्छी तरह जानते हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रदर्शनकारी देश की अर्थव्यवस्था बर्बाद कर रहे हैं और चेतावनी दी कि अगर वह पद छोड़ेंगे तो देश ध्वस्त हो जाएगा।

देश छोड़कर फरार हुईं विपक्षी उम्मीदवार
उधर बिगड़ते माहौल और कार्रवाई के डर से राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको के खिलाफ चुनाव लड़ने वाली विपक्ष की नेता देश छोड़कर फरार हो गई हैं। उनको बेलारूस में रहने पर बदले की कार्रवाई का डर सता रहा था। स्वेतलाना पड़ोसी देश लिथुआनिया में शरण ली हुई हैं। चुनाव परिणाम के बाद लोगों के विरोध प्रदर्शन पर स्वेतलाना ने कहा था कि भले ही चुनाव हार गई हूं, पर हिम्मत नहीं। तानाशाही के खिलाफ मेरा संघर्ष जारी रहेगा।

स्वेतलाना को मिले महज 9.9 फीसदी वोट
बेलारूस में 65 वर्षीय राष्ट्रपति लुकाशेंको जब 1994 में पहली बार चुनाव में जीत कर सत्ता में आए थे तब स्वेतलाना 9 साल की थीं। इस बार 37 साल की स्वेतलाना ने लुकाशेंको की सत्ता को चुनौती दी थी। देश के केंद्रीय चुनाव आयोग ने मतपत्रों की गिनती होने की सोमवार को घोषणा की। उसने यह भी कहा कि लुकाशेंको को 80.23 प्रतिशत वोट प्राप्त हुए, जबकि उनकी मुख्य विपक्षी उम्मीदवार स्वेतलाना तिखानोव्सना को सिर्फ 9.9 प्रतिशत वोट मिले।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.