अब अमेरिकन टेक्नॉलजी वाली चिप नहीं खरीद सकती है हुआवे

अब अमेरिकन टेक्नॉलजी वाली चिप नहीं खरीद सकती है हुआवे
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
अमेरिका और चीन के बीच तल्खी लगातार बढ़ती जा रही है। अमेरिका चीन के खिलाफ एक के बाद एक कड़े फैसले ले रहा है। ट्रंप प्रशासन ने चाइनीज कंपनी को अमेरिकी में रोकने के लिए अपने फॉरन डायरेक्टर प्रॉडक्ट रूल का विस्तार किया है। अमेरिकी डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट की तरफ से जारी प्रेस नोट के मुताबिक हुआवे की 38 सहयोगी कंपनियों को भी एंटिटी लिस्ट में शामिल किया गया है।

अमेरिकन टेक्नॉलजी का इस्तेमाल, तो हुआवे को बिक्री नहीं
हुआवे द्वारा चिप प्रॉडक्शन के वैकल्पिक उपाय और ऑफ-द-शेल्फ (OTS) चिप प्रॉडक्शन पर रोक को लेकर नियम में बदलाव किए गए हैं। नए नियम के बन जाने के बाद अगर कोई दूसरे देश की कंपनी भी अमेरिकन टेक्नॉलजी का इस्तेमाल कर चिप का निर्माण करती है तो हुआवे वह चिप नहीं खरीद सकती है। यह बैन हुआवे के साथ-साथ उसकी 38 सहयोगी कंपनियों पर भी लागू हुआ है।

हुआवे को बहुत बड़ा झटका
हुआवे के लिए यह बहुत बड़ा झटका है। अमेरिका ने पहली बार मई में फॉरन डायरेक्ट प्रॉडक्ट रूल को लागू किया था। इस नियम के लागू हो जाने के बाद से ही हुआवे लगातार इसे वापस लेने की अपील कर रही थी। ट्रंप प्रशासन ने नियम तो आसान नहीं किए, लेकिन हुआवे की मुश्किलें और बढ़ा दी हैं।

हुआवे के विकल्प की तलाश में जुट जाएं
ने साफ-साफ कहा है कि जो कंपनियां इससे प्रभावित हुई हैं या होने वाली हैं, उनके लिए समय आ गया है कि वे इक्विपमेंट्स के लिए दूसरे विकल्प की तलाश में जुट जाएं। इसके अलावा सॉफ्टवेयर, टेक्नॉलजी के लिए भी हुआवे के अलावा दूसरे विकल्प के बारे में सोचें।

अलीबाबा पर बैन की तैयारी
फॉक्स न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप ने कहा है कि वह बहुत जल्द चाइनीज ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा को भी अमेरिका में बैन करने के बारे में फैसला लेंगे। 14 अगस्त को उन्होंने टिकटॉक की पैरंट कंपनी बाइटडास को लेकर एक एग्जिक्युटिव ऑर्डर निकाला था, जिसके मुताबिक उसे 90 दिनों के भीतर अमेरिकी ऑपरेशन को 100 फीसदी बेचना होगा।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.