गुजरात बॉर्डर पर पाक की चाल, अपग्रेड किया बेस

गुजरात बॉर्डर पर पाक की चाल, अपग्रेड किया बेस
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

इस्लामाबाद
पाकिस्तान ने भारत के साथ बढ़ते तनाव के बीच गुजरात के कच्छ के रण से 130 किलोमीटर की दूरी पर स्थित अपने एयरबेस को अपग्रेड किया है। ने इस बेस पर 28 एफ-16 फाइटर जेट्स को तैनात किया है। हाल में ही पाकिस्तान ने अपने विवादित नक्शे में भारत के जूनागढ़ को दर्शाया था जो इस एयरबेस से 480 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

सैटेलाइट तस्वीरों से हुआ खुलासा
ओपन सोर्स इंटेलिजेंस @detresfa_ की सैटेलाइट तस्वीरों से खुलासा हुआ है कि पाकिस्तान ने भोलारी एयरबेस पर एयरक्राफ्ट शेल्टर का काम पूरा कर लिया है। पाक एयरफोर्स के इस बेस पर 16 एयरक्राफ्ट शेल्टर्स को बना लिया गया है। बाकी के 12 शेल्टर्स को बनाने का काम भी तेजी से जारी है। ये नए शेल्टर विमानों को हवाई हमलों से सुरक्षा प्रदान करेंगे।

कितना अहम पाक एयरफोर्स का यह बेस
पाकिस्तान का भोलारी एयरफोर्स बेस भारत सीमा से मात्र 130 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। रणनीतिक रूप से अहम इस एयरबेस से पाकिस्तान भारतीय इलाकों पर अपनी पकड़ को मजबूत करने की तैयारी कर रहा है। 1965 में हुआ भारत पाक युद्ध इसी इलाके में लड़ा गया था। जिसके बाद से पाकिस्तान ने सामरिक जरूरतों को पूरा करने के लिए इस बेस की स्थापना की थी।

यहां स्थित है पाक एयरफोर्स का यह बेस

भारत की तैयारी भी मुक्कमल
पाकिस्तान के किसी भी हवाई हमले का जवाब देने के लिए भारत ने भी अपनी सुरक्षा तैयारियों को पुख्ता किया हुआ है। इस इलाके में भारतीय वायुसेना के कई बेस मौजूद हैं जो पाकिस्तान के किसी भी हमले का मुंहतोड़ जवाब देने में सक्षम हैं। भारत ने इन इलाकों में सुखोई, मिग-21 और जगुआर फाइटर जेट्स को तैनात कर रखा है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.