कोरोना वैक्सीन: भारतीय कंपनी की ब्रिटेन से डील

कोरोना वैक्सीन: भारतीय कंपनी की ब्रिटेन से डील
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

लंदन
ब्रिटेन की सरकार ने सोमवार को कहा कि मुंबई की वैश्विक फार्मासूटिकल और जैव प्रौद्योगिकी कंपनी वॉकहार्ट के साथ इसका नया विनिर्माण समझौता कोविड-19 का टीका तैयार होने पर इसकी करोड़ों खुराक की आपूर्ति की गारंटी सुनिश्चित करेगा। ब्रिटेन में कई वैक्सीनों पर काम चल रहा है जिनमें से ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी और AsteraZeneca की वैक्सीन सबसे आगे है।

18 महीने का समझौता
कारोबार, ऊर्जा और औद्योगिकी रणनीति विभाग ने यह पुष्टि की है कि उसने विनिर्माण प्रक्रिया के महत्वपूर्ण ‘फिल ऐंड फिनिश’ चरण को पूरा करने के लिए भारतीय कंपनी के साथ 18 महीने का एक समझौता किया है। इसमें तैयार टीका सामग्री को वितरण के लिए शीशी में डालना शामिल है। वॉकहार्ट विकसित किए जा रहे इस टीके को ब्रिटेन सरकार और टीका के उत्पादकों को दुनिया भर में इसे भारी मात्रा में मुहैया करने ये सेवाएं मुहैया करेगा।

‘सप्लाई चेन की गारंटी’
ब्रिटेन के कारोबार मंत्री आलोक शर्मा ने कहा, ‘आज हमने कोविड-19 टीके की करोड़ों खुराक तैयार करने की अतिरिक्त क्षमता सुरक्षित कर ली, इससे टीके की आपूर्ति श्रृंखला को गारंटी मिली है…।’ ‘फिल ऐंड फिनिश’ (टीके को शीशी में भर कर उसे वितरण के लिए तैयार करना) चरण सितंबर में शुरू होने की उम्मीद है। यह उत्तरी वेल्स में वॉकहार्ट की अनुषंगी सी पी फार्मासूटिकल्स में होगा।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.