धरती पर लौट रहा SpaceX ड्रैगन, जानें टाइम

धरती पर लौट रहा SpaceX ड्रैगन, जानें टाइम
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

फ्लोरिडा
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी स्पेसएक्स का ड्रैगन कैप्सूल इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से दो अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर धरती की ओर रवाना हो गया है। स्पेसएक्स और 45 वर्ष में पहली बार किसी अंतरिक्षयात्री को सीधे समुद्र में उतारने जा रहा है। इसके रविवार रात 12 बजे के आसपास धरती पर पहुंचने की संभावना है।

दो अंतरिक्ष यात्रियों की धरती पर होगी वापसी
नासा ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक विडियो शेयर करते हुए लिखा, ‘स्पेसएक्स ड्रैगन एंडेवर लगातार नीचे की ओर बढ़ रहा है और स्पेस स्टेशन के ऑर्बिट के सामने है। हमारे क्रू की धरती के लिए यात्रा जारी है।’ ड्रैगन कैप्सूल से अमेरिकी एस्ट्रोनॉट रॉबर्ट बेनकेन और डगलस हर्ले की करीब 63 दिन बाद धरती पर वापसी होगी।

तूफान से अंतरिक्ष यात्रियों की लैंडिंग में आ सकती है परेशानी
नासा और स्पेसएक्स के फ्लाइट कन्ट्रोलर्स अमेरिका में आए चक्रवात इसाइएस पर करीब से नजर रख रहे हैं। यह तूफान फ्लोरिडा के जिस हिस्से में आने की आशंका है वह अंतरिक्षयात्रियों के लैंडिंग साइट के बिलकुल नजदीक है। इससे पहले 1970 में स्काईलैब से आने वाले अंतरिक्षयात्री भी समुद्र में उतरने के बाद बीमार पड़ गए थे।

समुद्र में लैंडिंग के एक घंटे बाद निकाले जाएंगे एस्ट्रोनॉट्स
ड्रैगन कैप्सूल करीब एक घंटे तक पानी में रहेगा और इसके बाद इसे एक क्रेन के जरिए निकाल कर स्पेसएक्स रिकवरी शिप पर रखा जाएगा। इस दौरान फ्लाइट सर्जन और रिकवरी दल के सदस्य मौजूद रहेंगे। जमीन पर पहुंचने के बाद दोनों अंतरिक्ष यात्रियों का मेडिकल किया जाएगा। जिसके बाद उनसे यात्रा से जुड़े अनुभव भी पूछे जाएंगे।

क्या है क्रू ड्रैगन
क्रू ड्रैगन स्पेसएक्स कंपनी का स्पेसक्राफ्ट है जिसमें बैठकर अंतरिक्षयात्री इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन तक यात्रा कर रहे हैं। इसी की सहायता से ये अंतरिक्षयात्री दोबारा धरती पर भी पहुंचेंगे। क्रू ड्रैगन में अधिकतम 7 यात्रियों के बैठने की जगह है लेकिन इस बार केवल दो यात्रियों बॉब बेनकेन और डग हर्ली को लेकर यह यान रवाना हुआ है। बाकी की सीटों पर इनके लिए सप्लाई को रखा गया है। बता दें कि धरती से इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन का सफर 19 घंटे का है।

देश-दुनिया और आपके शहर की हर खबर अब Telegram पर भी। हमसे जुड़ने के लिए और पाते रहें हर जरूरी अपडेट।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.