2 एस्ट्रोनॉट्स के साथ समुद्र में उतरा SpaceX ड्रैगन

2 एस्ट्रोनॉट्स के साथ समुद्र में उतरा SpaceX ड्रैगन
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

केप केनवरल
निजी कंपनी स्पेस एक्स के कैप्सूल में सवार होकर नासा के दो अंतरिक्ष यात्री रविवार की रात समुद्र में उतरे। अंतरिक्ष में करीब दो महीने की परीक्षण उड़ान के बाद ये अंतरिक्ष यात्री मेक्सिको की खाड़ी में उतरे। बीते 45 सालों में पहली बार ऐसा हुआ, जब नासा का कोई अंतरिक्ष यात्री समुद्र में उतरा। इस वापसी के साथ ही स्पेस एक्स के अगले महीने के अभियान का रास्ता भी साफ हो गया है।

एक दिन से भी कम समय में धरती पर पहुंचे अंतरिक्ष यात्री
परीक्षण उड़ान के पायलट डाउ हर्ले और बॉब बेहनकेन शनिवार रात को ही इंटरनैशनल स्पेस सेंटर से धरती के लिए रवाना हुए थे और एक दिन से भी कम समय में धरती पर पहुंच गए। कंपनी के अभियान का नियंत्रण करने वालों ने कहा, ‘धरती पर वापस आने पर आपका स्वागत है और स्पेस एक्स उड़ाने के लिए धन्यवाद।’ इससे पहले बताया गया कि ड्रैगन नाम के कैप्सूल को चालक दल ने ड्रैगन एंडेवर नाम दिया है जो पृथ्वी की कक्षा से 28 हजार किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धरती की ओर आया और उसने 560 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से वायुमंडल में प्रवेश किया और आखिर में 24 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से मेक्सिको की खाड़ी में उतरा।

सुरक्षा के बाबत जहाज के कर्मचारियों को क्वारंटीन में रखा गया था
इस दौरान वायुमंडल में घर्षण की वजह से कैप्सूल के बाहरी सतह का तापमान 1900 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। पृथ्वी की ओर लौटते समय कैप्सूल पर 4 से 5 गुना अधिक गुरुत्वाकर्षण बल महसूस किया गया। समुद्र में कैप्सूल के गिरने के बाद उसे बाहर निकालने के लिए स्पेसएक्स का जहाज 40 कर्मचारियों के साथ तैनात था जिसमें डॉक्टर, नर्स आदि मौजूद थे। कोरोना महामारी में अंतरिक्ष यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर पोत पर सवार सभी 40 कर्मचारियों को ड्यूटी पर भेजने से पहले 14 दिनों के लिए क्वारंटीन में रखा गया था और उनकी कोविड-19 जांच की गई थी।

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने भी किया ट्वीट
स्पेस एक्स के कैप्सूल के मेक्सिको की खाड़ी में सफल लैंडिंग के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, ‘अंतरिक्ष यात्रियों ने 45 वर्षों में पहला स्पलैशडाउन पूरा किया है। यह बहुत ही रोमांचक है।’ उन्होंने अपने ट्वीट में नासा का विडियो भी पोस्ट किया है।

जुलाई 1975 में भी अंतरिक्ष से पानी में लौटे थे अंतरिक्ष यात्री
स्पेसएक्स ने पहले बताया था कि समुद्र में कैप्सूल के पास आधे घंटे में पोत पहुंच जाएगा और उन्हें निकालने के लिए अतरिक्त समय लगेगा। फ्लाइट सर्जन सबसे पहले कैप्सूल का मुआयना करेंगे। इसके बाद कैप्सूल को खोला जाएगा और अंतरिक्ष यात्रियों की चिकित्सा जांच होगी और फिर वे ह्यूस्टन स्थित अपने घर के लिए उड़ान भरेंगे। गौरतलब है कि इससे पहले नासा के अंतरिक्ष यात्री 24 जुलाई 1975 को अंतरिक्ष से पानी में लौटे थे।

(न्यूज एजेंसी भाषा से इनपुट्स के साथ)

(देश-दुनिया और आपके शहर की हर खबर अब Telegram पर भी। हमसे जुड़ने के लिए और पाते रहें हर जरूरी अपडेट)

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.