ईरान का दावा, यूएस के आतंकी चीफ को पकड़ा – Watchnews24x7.com

ईरान का दावा, यूएस के आतंकी चीफ को पकड़ा

ईरान का दावा, यूएस के आतंकी चीफ को पकड़ा
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

तेहरान
से जारी तनाव के बीच ने दावा किया है कि उसने अमेरिका स्थित एक आतंकी संगठन के चीफ को गिरफ्तार किया है। ईरान ने कहा कि पकड़ा गया व्यक्ति 2008 में शिराज शहर स्थित एक मस्जिद में हुए धमाके का आरोपी था। जिसमें 14 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 200 से ज्यादा लोग घायल हुए थे।

को ईरान ने पकड़ने का किया दावा
ईरान की सरकारी टेलीविजन ने खुफिया मंत्रालय के हवाले से बताया कि उसने किंगडम असेंबली ऑफ ईरान के चीफ जमशेद शर्महाद () को गिरफ्तार कर लिया है। ईरानी टीवी ने कहा कि इनके नेतृत्व में ईरान के अंदर कई सशस्त्र विद्रोह और तोड़फोड़ के कई घटनाओं हुई हैं। ईरानी सरकार ने यह नहीं बताया है कि उसने अमेरिका स्थित इस आतंकी संगठन के चीफ को कहां से और कब पकड़ा।

ईरान में राजशाही स्थापित करना चाहता है यह संगठन
जमशेद शर्महाद राजशाही संगठन किंगडम असेंबली ऑफ ईरान के प्रमुख बताए जाते हैं। उनके संगठन का मुख्य कार्यालय अमेरिका के लॉस एंजिलिस में है। यह संगठन ईरान की राजशाही को फिर से बहाल करना चाहता है। बता दें कि ईरान में 1979 में हुए इस्लामिक क्रांति के ठीक पहले ईरानी शासक मोहम्मद रजा पहलवी देश छोड़कर भाग गए थे। जिसके कारण ईरान में राजशाही खत्म हो गई थी। इस संगठन को ईरान ने प्रतिबंधित किया हुआ है।

इस संगठन के खिलाफ कार्रवाई करता रहा है ईरान
ईरान ने जमशेद शर्महाद की गिरफ्तारी पर टेलिविजन पर प्रसारित किया कि वे 2008 में शिराज शहर के एक मस्जिद में हुए धमाके में आरोपी थे। ईरान ने 2009 में इस बम विस्फोट के दोषी तीन लोगों को फांसी पर लटका दिया था। जिन्होंने बताया था कि उनके राजशाही समूह से संबंध थे। ईरान ने 2010 में समूह के दो अन्य दोषी सदस्यों को फांसी दे दी, जिन्होंने विस्फोटक प्राप्त करने और अधिकारियों की हत्या करने की योजना कबूल की थी।

ईरान का दावा- कई आतंकी घटनाओं में शामिल था संगठन
ईरान ने एक बयान जारी कर कहा है कि इस संगठन ने देश में कई आतंकी घटनाओं को अंजाम दिया है जो विफल रहे हैं। इसमें शिराज में एक बांध को उड़ाने, तेहरान पुस्तक मेले में साइनाइड बम का उपयोग करने और 2010 में ईरान के संस्थापक अयातुल्ला रुआल्लाह खोमिनी के मकबरे में एक विस्फोटक लगाने की योजना बनाई थी।

देश-दुनिया और आपके शहर की हर खबर अब Telegram पर भी। हमसे जुड़ने के लिए और पाते रहें हर जरूरी अपडेट।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *