कोरोना वैक्सीन पाने के लिए दुनियाभर में होड़ – Watchnews24x7.com

कोरोना वैक्सीन पाने के लिए दुनियाभर में होड़

कोरोना वैक्सीन पाने के लिए दुनियाभर में होड़
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

टोक्यो
कोरोना वायरस की वैक्सीन को सबसे पहले पाने के लिए दुनियाभर के देशों में होड़ मची हुई है। अमेरिका-ब्रिटेन से लेकर जापान और यूरोपीय यूनियन तक कई देश दवा कंपनियों के साथ वैक्सीन को लेकर करार कर रहे हैं। इसी कड़ी में जापान ने दवा कंपनी Pfizer और BioNTech के साथ वैक्सीन के 1 करोड़ 20 लाख डोज पाने के लिए करार किया है।

यूरोपीय यूनियन ने सनोफी के साथ किया करार
वहीं यूरोपीय यूनियन ने फ्रांसीसी दवा कंपनी सनोफी (Sanofi) के साथ की 3 करोड़ डोज के लिए करार किया है। इसके अलावा वैक्सीन को लेकर काम कर रही कई अन्य दवा कंपनियों के समझौते को लेकर भी यूरोपीय यूनियन बातचीत कर रहा है। कहा जा रहा है कि जल्द ही अमेरिका और ब्रिटेन की वैक्सीन निर्माता कंपनियों के साथ करार किया जा सकता है।

अमेरिका ने भी की 2 बिलियन डॉलर की डील
अमेरिका ने भी की 10 करोड़ डोज के लिए Pfizer और BioNTech कंपनी के साथ 2 बिलियन डॉलर का समझौता किया है। इस दवा की अमेरिका में कीमत 39 डॉलर प्रति डोज होगी। बताया जा रहा है कि कोरोना संक्रमित इंसान को इस दवा के दो डोज की जरूरत होगी।

कंपनी ने वैक्सीन का लेट स्टेज ट्रायल किया शुरू
BioNTech और Pfizer ने सोमवार को अपनी कोरोना वैक्सीन के लेट स्टेज ट्रायल को शुरू किया है। इस वैक्सीन को लेकर दोनों कंपनियों ने कहा है कि क्लिनिकल ट्रायल के दौरान वैक्सीन ने सकारात्मक परिणाम दिया है। हम इसे अक्टूबर में सरकार को रिव्यू के लिए सौंपने की तैयारी कर रहे हैं। बता दें कि किसी भी वैक्सीन के विकास में सरकारी रिव्यू ही आखिरी चरण होता है इसके बाद यह वैक्सीन बाजार में उपलब्ध हो जाएगी।

ब्रिटेन ने भी वैक्सीन के 6 करोड़ डोज के लिए की डील
ब्रिटेन ने Sanofi और GlaxoSmithKline से कोविड वैक्सीन की 6 करोड़ डोज की डील की है। GlaxoSmithKline (GSK) ब्रिटेन की और Sanofi फ्रांस की कंपनी है। दोनों ही दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माताओं में शुमार हैं। सनोफी और GSK ने पहली बार किसी देश के साथ अपने अंडर ट्रायल वैक्सीन को बेचने की डील की है। इससे पहले ब्रिटेन ने अग्रणी मेडिसिन और वैक्सीन कंपनियों- फाइजर, बायोएनटेक और वलनेवा के साथ महत्वपूर्ण डील की है। ये कंपनियां कोरोना वायरस के उपचार के लिए वैक्सीन तैयार कर रही हैं।

23 कोरोना वैक्‍सीन का इंसानों पर परीक्षण जारी
दुनियाभर में करीब 150 कोरोना वायरस वैक्‍सीन पर काम हो रहा है। इनमें से 23 वैक्‍सीन का इंसानों पर परीक्षण जारी है। इनमें से भी 3 वैक्‍सीन अपने अंतिम चरण यानि फेज 3 में हैं। इसमें दो कंपनियां चीन की हैं और तीसरी ऑक्‍सफर्ड यूनिवर्सिटी की है। बताया जा रहा है कि यूरोपीय यूनियन की जॉनसन एंड जॉनसन और सनोफी कंपनी से बातचीत अंतिम चरण में पहुंच गई है। इन कंपनियों से यूरोपीय यूनियन वैक्‍सीन के डोज को फाइनल कर रहा है।

देश-दुनिया और आपके शहर की हर खबर अब Telegram पर भी। हमसे जुड़ने के लिए और पाते रहें हर जरूरी अपडेट।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *