राफेल पर राजनाथ का बयान, चीन ने कसा तंज

राफेल पर राजनाथ का बयान, चीन ने कसा तंज
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

पेइचिंग
राफेल फाइटर जेट के भारतीय वायुसेना में शामिल होने से केवल पाकिस्तान ही नहीं, बल्कि चीन के भी होश उड़े हुए हैं। इसी कारण एशिया में विस्तारवादी रणनीति अपनाए हुए ड्रैगन के सुर भी नरम पड़ते दिखाई दे रहे हैं। इस बीच, चीन के विदेश मंत्रालय ने राफेल को लेकर रक्षा मंत्री के टिप्पणी पर तंज कसते हुए कहा है कि इससे क्षेत्र में शांति और स्थिरता आएगी।

राजनाथ के बयान को लेकर चीन से सवाल
गुरुवार को में ब्रीफिंग के दौरान चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन से जब पूछा गया कि भारतीय रक्षा मंत्री कहते हैं कि भारत की क्षेत्रीय अखंडता को खतरे में डालने का इरादा रखने वाले को फ्रांस से भारत द्वारा खरीदे गए फाइटर जेट से सावधान रहने की जरूरत है। पर्यवेक्षकों का मानना है कि उन्होंने चीन को निशाना कर यह बात कही।

चीनी विदेश मंत्रालय ने दिया यह जवाब
इस सवाल के जवाब में वांग वेनबिन ने तंज कसते हुए कहा कि हमें उम्मीद है कि भारत में प्रासंगिक लोगों की टिप्पणी से क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को लाभ मिल सकता है। बता दें कि राफेल के आने के बाद से भारत की हवाई ताकत में जबरदस्त इजाफा हुआ है। यह फाइटर जेट चीन और पाकिस्तान की तरफ से आने वाली किसी भी चुनौती से निपटने में सक्षम है।

क्या कहा था राजनाथ सिंह ने…
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 29 जुलाई को 5 राफेल फाइटर जेट के अंबाला पहुंचने के बाद ट्वीट कर कहा था कि भारत में राफेल लड़ाकू विमानों का पहुंचना हमारे सैन्य इतिहास में एक नए युग की शुरुआत है। यह मल्टीरोल एयरक्राफ्ट निश्चित ही हमारी वायुसेना की ताकत को बढ़ाएंगे।’ राजनाथ ने दो टूक कहा कि अब किसी को अगर भारतीय वायुसेना की ताकत को लेकर चिंता करना चाहिए तो उन्हें जो हमारी क्षेत्रीय अखंडता को खतरे में डालना चाहते हैं।

राफेल के आते ही दहशत में आया पाकिस्‍तान
राफेल के भारतीय वायुसेना में शामिल होते ही पाकिस्‍तान दहशत में आ गया है। पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय ने आरोप लगाया कि भारत अपनी वास्‍तविक रक्षा जरूरतों से ज्‍यादा हथियार जमा कर रहा है। पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय ने विश्‍व समुदाय से गुहार लगाई है कि वह भारत को हथियार जमा करने से रोके। पाकिस्‍तान ने कहा कि इससे दक्षिण एशिया में हथियारों की होड़ शुरू हो सकती है।

देश-दुनिया और आपके शहर की हर खबर अब Telegram पर भी। हमसे जुड़ने के लिए और पाते रहें हर जरूरी अपडेट।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.