तो US में टलेगा चुनाव? ट्रंप को धांधली का डर

तो US में टलेगा चुनाव? ट्रंप को धांधली का डर
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

वॉशिंगटन
अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को लेकर ने देरी होने की संभावना जताई है। ट्रंप ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण लोग ठीक से और सुरक्षित रूप से मतदान नहीं कर सकते हैं। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर संविधान में तारीख निश्चित है। ऐसी अवस्था में ट्रंप चाहकर भी इसमें परिवर्तन नहीं कर सकते हैं।

मेल-इन वोटिंग पर ट्रंप ने उठाए सवाल
ट्रंप न ट्वीट कर कहा कि यूनिवर्सल मेल-इन वोटिंग (पोस्टल वोटिंग) के साथ, 2020 का चुनाव इतिहास में सबसे अधिक गलत और धोखाधड़ी वाला चुनाव होगा। अमेरिकी चुनाव में मेल-इन वोटिंग के माध्यम से व्यापक मतदाता धोखाधड़ी के अबतक कोई सबूत नहीं मिले हैं। ऐसे में ट्रंप के ट्वीट पर सवाल भी उठ रहे हैं।

चुनाव टालना ट्रंप के लिए लगभग नामुमकिन
अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों को टालना राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए लगभग नामुमकिन है। क्योंकि, यहां चुनाव की तारीख संविधान द्वारा तय की जाती है। इसमें परिवर्तन के लिए कांग्रेस के दोनों सदनों में मतदान करवाना पड़ेगा। इस मुद्दे पर ट्रंप की पार्टी रिपब्लिकन ही एक मत नहीं है। वहीं विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी ने चुनाव टालने से बिलकुल इनकार कर दिया है। ऐसे में ऐसा कोई भी प्रस्ताव कांग्रेस से पास नहीं हो सकता।

ट्रंप के प्रवक्ता ने दी सफाई
राष्ट्रपति ट्रंप के चुनाव अभियान की प्रवक्ता होगन गिलडे ने कहा कि राष्ट्रपति केवल मेल-इन वोटिंग की वैधता पर सवाल उठा रहे थे। उन्होंने डेमोक्रेटिक पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि इस मेल इन वोटिंग को डेमोक्रेट ने अपने फायदे के लिए बनाया है। उन्होंने यह भी कहा कि डेमोक्रेट कोरोनोवायरस का उपयोग अपने साधन के रूप में कर रहे हैं।

पोस्टल बैलेट के जरिए चुनाव के पक्ष में कई राज्य
अमेरिका में कई राज्य कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए राष्ट्रपति चुनाव को पोस्टल वोटिंग के जरिए कराने पर विचार कर रहे हैं। कैलिफोर्निया, उटा, हवाई, कोलोराडो, ओरेगॉन और वाशिंगटन डाक से सभी मतदाताओं को पोस्टल बैलट भेजेंगे, जिसे चुनाव के दिन वापस भेजना होगा।

बाइडेन ने पहले ही जताया था ट्रंप पर संदेह
राष्ट्रपति चुनावा में ट्रंप के प्रतिनिधि और डेमोक्रेट के उम्मीदवार जो बाइडेन ने अप्रैल में ही दावा किया था कि राष्ट्रपति ट्रंप चुनाव की तारीखों को टलवाने की कोशिश करेंगे। उन्होंने कहा था कि मेरे शब्दों को लिख लीजिए, मुझे लगता है कि ट्रंप किसी तरह से चुनाव में देरी करवा की कोशिश करने जा रहे हैं।

देश-दुनिया और आपके शहर की हर खबर अब Telegram पर भी। हमसे जुड़ने के लिए और पाते रहें हर जरूरी अपडेट।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.