समुद्र में इंडोनेशिया का शक्ति प्रदर्शन, भड़का चीन

समुद्र में इंडोनेशिया का शक्ति प्रदर्शन, भड़का चीन
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

जकार्ता
साउथ चाइना सी में चीन के बढ़ते दखल से परेशान इंडोनेशिया ने अब अपनी ताकत दिखाई है। उसके जंगी जहाजों और युद्धपोतों ने चीन को चुनौती देते हुए चार दिवसीय युद्धाभ्यास किया है। इंडोनेशिया पहले ही समुद्र के इस इलाके में चीन का दावा नकार चुका है। हाल में ही अपने युद्धाभ्यास को लेकर भी चीन ने इंडोनेशिया और वियतनाम सहित कई देशों को चेतावनी जारी की थी।

24 युद्धपोतों ने दिखाई ताकत
इंडोनेशिया की मीडिया के अनुसार, यह युद्धाभ्यास नटुआ द्वीप के पास आयोजित किया गया। इस अभ्यास में 24 युद्धपोतों ने हिस्सा लिया, जिसमें दो मिसाइल डिस्ट्रॉयर और चार एस्कॉर्ट वेसल थे। इस दौरान इंडोनेशियाई नौसेना ने समुद्र और जमीन पर हमले का अभ्यास किया। इस द्वीप को चीन अपने क्षेत्र में दिखाता है। ऐसे में इंडोनेशिया के इस युद्धाभ्यास से चीन का भड़कना तय है।

नटुआ द्वीप पर चीन करना चाहता है कब्जा
नटुआ द्वीप के पास चीनी झंडे वाले मछली पकड़ने की नौकाएं अक्सर देखी जाती हैं। चीनी सरकार समर्थित ये नौकाएं ड्रैगन के दावे को लेकर भेजी जाती हैं। जिनकी रखवाली करने के लिए चीनी पेट्रोल वेसल भी तैनात होते हैं। जिसके बाद इस इलाके में इंडोनेशिया ने भी अपनी नौसेना की तैनाती बढ़ा दी है।

इंडोनेशिया के युद्धाभ्यास पर चीन बौखलाया
चीन ने इंडोनेशिया के युद्धाभ्यास पर कड़ी आपत्ति जाहिर की है। उसने कहा है कि इससे क्षेत्रीय शांति को खतरा पहुंच सकता है।

साउथ चाइना सी में चीन का इन देशों से विवाद
साउथ चाइना सी के 90 फीसदी हिस्से पर चीन अपना दावा करता है। इस समुद्र को लेकर उसका फिलीपींस, मलेशिया, ब्रुनेई और वियतनाम के साथ विवाद है। वहीं, पूर्वी चाइना सी में जापान के साथ चीन का द्वीपों को लेकर विवाद चरम पर है। हाल में ही अमेरिका ने साउथ चाइना सी पर चीन के दावे को खारिज कर दिया था।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.