10 दिन में 6 बार चीनी जेट को ताइवान ने खदेड़ा

10 दिन में 6 बार चीनी जेट को ताइवान ने खदेड़ा
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

ताइपे
भारत के साथ सैन्य विवाद में फंसे चीन (India China Clash) को भले ही दुनियाभर में आलोचना का सामना करना पड़ रहा हो, लेकिन वह अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। चीन की एयरफोर्स ने ताइवान (China-Taiwan conflict) की ओर चार दिन में चौथी बार शुक्रवार को रुख किया। ताइवान मिलिट्री ने बताया कि चीनी हवाई जहाज एक टापू के पास पहुंचे जिसे चीन अपना क्षेत्र बताता है।

नजदीक पहुंचे विमानों को चेतावनी
ताइवान की वायुसेना का कहना है कि J-10 फाइटर जेट टापू के नजदीक पहुंचे थे। हालांकि, सेना ने यह नहीं बताया है कि एयर डिफेंस आइडेंटिफिकेशन जोन में टापू के दक्षिणपश्चिम में सिर्फ एक विमान आया था और भी दाखिल हुए थे। चीन की वायुसेना को मौखिक चेतावनी दी गई और ताइवान के जेट्स ने प्रतिक्रिया भी दी। हालांकि, ताइवान की एयरफोर्स ने इससे ज्यादा जानकारी नहीं दी है। विमान बाद में पीछे चला गया और हालात सामान्य ही रहे।

डेढ़ हफ्ते में 6 बार चक्कर काटा
ताइवान की सेना का कहना है कि पिछले करीब डेढ़ हफ्ते में चीन की एयरफोर्स ने ताइवान के पास 6 बार चक्कर काटे हैं। चीन ने सार्वजनिक तौर पर इस बारे में कुछ नहीं बताया है कि आखिर टापू के पास उसने अपनी गतिविधियां क्यों तेज की हैं लेकिन पहले वह इसे रूटीन प्रक्रिया बता चुका है और चीन के अपने क्षेत्रों को सुरक्षित रखने की इच्छाशक्त जता चुका है।

ताइवान को अपना हिस्सा मानता है चीन
ताइवान की अच्छी तरह से ट्रेन सेना अमेरिकी F-16 फाइटर जेट्स का आधुनिकीकरण कर रही है और समय-समय पर ताइवान की खाड़ी को पट्रोल करती रहती है जो टापू को उससे अलग करता है। को अपना अभिन्न अंग मानता है। चीनी कम्यूनिस्ट पार्टी इसके लिए सेना के इस्तेमाल पर भी जोर देती आई है। हालांकि ताइवान में जबसे डेमोक्रैटिक प्रोग्रेसिव पार्टी सत्ता में आई है तबसे चीन के साथ संबंध खराब हुए हैं।

1949 से चला आ रहा विवाद
1949 में माओत्से तुंग के नेतृत्व में कम्युनिस्ट पार्टी ने चियांग काई शेक के नेतृत्व वाले कॉमिंगतांग सरकार का तख्तापलट कर दिया था जिसके बाद चियांग काई शेक ने ताइवान द्वीप में जाकर अपनी सरकार का गठन किया। उस समय कम्यूनिस्ट पार्टी के पास मजबूत नौसेना नहीं थी। इसलिए उन्होंने समुद्र पार कर इस द्वीप पर अधिकार नहीं किया। तब से ताइवान खुद को रिपब्लिक ऑफ चाइना मानता है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.