कोरोना: स्पेन से खुशखबरी, 7 दिनों से मौतें रुकीं

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

मैड्रिड
महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में शुमार स्पेन में पिछले 7 दिनों से संक्रमण के कारण एक भी मौत नहीं हुई है। स्पेन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाल में ही कोरोना से होने वाली मौत की संख्या को रिकॉर्ड करने की पद्धति में बदलाव किया है। जिसके बाद पिछले 7 दिनों से देश में एक भी मौत का मामला दर्ज नहीं हुई है। हालांकि, स्पेन की सरकार के इस दावे पर कई विशेषज्ञों ने सवाल भी उठाया है। कोरोना वायरस के संक्रमण से स्पेन में 7 जून तक 27,136 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि कुल संक्रमितों की संख्या 291,008 तक पहुंच गई है।

भारत और स्पेन में साथ ही शुरू हुआ था कोरोना संक्रमण
भारत और का संक्रमण लगभग एक साथ ही शुरू हुआ था। रिपोर्ट्स के अनुसार, स्पेन में कोरोना का पहला मामला 31 जनवरी को सामने आया था जबकि भारत में 30 जनवरी को। जिसके बाद स्पेन में कोरोना वायरस ने जल्द ही महामारी का रूप ले लिया और स्वास्थ्य व्यवस्था के ठप पड़ जाने के कारण हर दिन सैकड़ों की संख्या में लोगों की मौत हुई।

7 जून के बाद एक भी मौत नहीं?
स्पेन में 7 जून के बाद से 15 जून तक कोरोना वायरस संक्रमण से एक भी मौत का मामला दर्ज नहीं किया गया है। यहां कोरोना से हुई मौत की संख्या अब भी 27,136 पर रुकी हुई है। स्पेन स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी फर्नांडो साइमन ने कहा कि कॉन्ट्रेट ट्रेसिंग और सरकार की नई नीतियों से कोरोना वायरस से होने वाली मौत पर रोक लगाया जा सका है। हालांकि, पहले उन्होंने दैनिक ब्रीफिंग के दौरान स्वीकार किया था कि क्षेत्रीय आंकड़ों के मिलने में देरी के कारण यह अपडेट नहीं हो पाया है।

सांख्यिकी संस्थान के आंकड़ों को सरकार ने किया खारिज
स्पेन की राष्ट्रीय सांख्यिकी संस्थान (INE) और कार्लोस III हेल्थ इंस्टीट्यूट ने 2020 में देश में मृत्यु के आंकड़ों को जारी किया है। जो किसी भी तरह से सरकारी आंकड़ों से मेल नहीं खा रहे। इन दोनों संस्थानों की रिपोर्ट में बताया गया है कि इस साल स्पेन में मृत्यु का आंकड़ा 43,000 से 44,000 के बीच रहा है। हालांकि, सरकार ने इन आंकड़ों को खारिज कर दिया है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.