चीन में कोरोना की दूसरी लहर, पेइचिंग में 'कर्फ्यू'

चीन में कोरोना की दूसरी लहर, पेइचिंग में 'कर्फ्यू'
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

पेइचिंग
चीन की राजधानी पेइचिंग में तीन दिन में 57 नए मामले मिलने के बाद शहर में अघोषित कर्फ्यू लगा दिया गया है। पेइचिंग के कई जिलों में स्कूल-कॉलेज और शॉपिंग मॉल्स को बंद कर दिया गया है। साथ ही लोगों की गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाने के लिए जगह-जगह सुरक्षा चौकियां भी बना दी गई हैं। चीन सरकार को आशंका है कि पेइचिंग में कोरोना की दूसरी लहर आ गई है।

पूरे शहर में सख्त पाबंदियां
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, लोगों को का टेस्ट कराने के लिए कहा जा रहा है, वहीं जगह-जगह लोगों के तापमान की जांच भी की जा रही है। पेइचिंग में लोगों के इकट्ठा होने और किसी भी प्रकार के खेल पर भी पाबंदी लगाई गई है। इससे पहले रविवार को राजधानी के तीन बाजारों को पूरी तरह से बंद कर पूरे क्षेत्र में सख्त लॉकडाउन को लागू कर दिया गया था।

चीन का दावा- यूरोप से आया संक्रमण
चीन सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, बीजिंग सीडीसी शोधकर्ताओं ने कहा है कि राजधानी पेइचिंग के Xinfadi बाजार में क्लस्टर संक्रमण फैलाने वाले कोरोना वायरस के जीनोम सिक्वेंसिंग से पता चला है कि यह यूरोप से आया है। शोधकर्ताओं ने दावा किया कि यह संक्रमण चीन के बाहर से आए वायरस से फैला है।

मछली को काटने वाले बोर्ड पर म‍िला था कोरोना
शिनफादी थोक बाजार में नए मामले आने से लोगों के बीच चिंता पैदा हो गई है क्योंकि यहां से राजधानी में सब्जियों और मांस उत्पादों की 90 फीसदी आपूर्ति होती है। शिनफादी बाजार के साथ ही शनिवार को छह अन्य बाजारों को भी बंद कर दिया गया। बीजिंग में अधिकारियों ने शिनफादी बाजार में आयातित सैल्मन मछली को काटने वाले बोर्ड पर कोरोना वायरस पाया। इस बाजार में लिए गए 40 पर्यावरणीय नमूने भी संक्रमित पाए गए हैं।

10 हजार लोगों का कोरोना जांच
बाजार से संबंध रखने वाले करीब 10,000 लोगों की जांच की गई है। शुक्रवार को वहां छह लोग संक्रमित पाए गए थे। आधिकारिक मीडिया ने यहां बताया कि चीन में ढाका से ग्वांग्झू तक की उड़ानों को चार हफ्तों के लिए निलंबित कर दिया गया है। 17 यात्रियों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद यह कदम उठाया गया है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.