चीन ने रूस से चुराई नेवी की 'टॉप सीक्रेट' फाइल! तनाव

चीन ने रूस से चुराई नेवी की 'टॉप सीक्रेट' फाइल! तनाव
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

मास्को
कोरोना वायरस के कारण वैश्विक तौर पर आलोचना का सामना कर रहे चीन पर रूस ने जासूसी करने का आरोप लगाया है। हाल के दिनों में अमेरिका और चीन के बीच संबंधो में आई खटास को लेकर बीजिंग को रूस से सहायता की उम्मीद थी, लेकिन ताजा घटनाक्रम ने उसकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। बता दें कि रूस और चीन में दशकों से अच्छे संबंध रहे हैं। दोनों देशों ने कुछ साल पहले ही अपने सीमा विवाद को आपसी बातचीत से निपटाया था।

चीनी खुफिया एजेंसी को दी टॉप सीक्रेट फाइल
रूसी समाचार एजेंसी तास के अनुसास, रूसी खुफिया अधिकारियों ने सेंट पीटर्सबर्ग आर्कटिक सोशल साइंसेज एकेडमी के अध्यक्ष वालेरी मिट्को को चीनी खुफिया एजेंसी को टॉप सीक्रेट फाइल सौंपने का दोषी पाया है। जांच के दौरान रूसी अधिकारियों को पता चला कि मिट्को ने यह जानकारी अपनी चीन की यात्रा के दौरान दी थी।

आरोपी पर देशद्रोह का केस
रूस लौटने के बाद मिट्को के अपार्टमेंट की तलाशी ली गई। जिसके बाद उसके ऊपर देशद्रोह का आरोप लगाया गया है। वहीं आरोपी के वकील इवान पावलोव ने कहा है कि उसके ऊपर लगाया गया आरोप निराधार है और मिटको ने इसे खारिज किया है। आरोपी को लेनिनग्राद में स्थित उसके अपार्टमेंट में नजरबंद कर दिया गया है।

पनडुब्बियों के खोज से संबंधित थी फाइल
रूसी अधिकारियों के अनुसार, मिटको ने चीन को हाइड्रो एक्टैक्टिक्स और पनडुब्बी का पता लगाने के तरीकों पर रूस की रिसर्च से जुड़ी टॉप सीक्रेट फाइल चीन को सौंपी थी। वहीं, रूसी मीडिया के अनुसार, आरोपी मिट्को टेक्निकल साइंस के डॉयरेक्टर होने के अलावा, सेंट पीटर्सबर्ग एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग, रूसी एकेडमी ऑफ नेचुरल साइंसेज के सदस्य और आर्कटिक सोशल साइंसेज एकेडमी के अध्यक्ष भी हैं।

चीन ने बढ़ाई जासूसी गतिविधियां
बता दें कि चीन ने पिछले कुछ वर्षों में अपनी जासूसी गतिविधियों को बढ़ा दिया है। यहां तक कि उस पर ऑस्ट्रेलिया में राजनीतिक हस्तक्षेप का भी आरोप लगाया गया है। सीएनएन ने नवंबर में बताया था कि ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने उन रिपोर्टों पर चिंता व्यक्त की थी जिसमें चीन ने ऑस्ट्रेलियाई संसद के लिए अपने एक एजेंट को चुनाव में खड़ा करने का प्रयास किया था।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.