चीनी वैक्सीन ने 90% लोगों में पैदा की इम्यूनिटी

चीनी वैक्सीन ने 90% लोगों में पैदा की इम्यूनिटी
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

पेइचिंग
चीन की एक कंपनी ने अपनी वैक्सीन के इंसानों पर ट्रायल से मिले डेटा को पॉजिटिव बताया है। पेइचिंग की Sinovac Biotech Ltd का कहना है कि उसकी वैक्सीन सुरक्षित है और इम्यून रिस्पॉन्स शुरू करने में सफल है। CoronaVac नाम की इस वैक्सीन ने ट्रायल में हिस्सा लेने वालों में दो हफ्ते बाद वायरस को न्यूट्रलाइज करने वाली ऐंटीबॉडीज बनाना शुरू कर दिया। अच्छी बात यह है कि किसी में भी साइड इफेक्ट्स नहीं देखे गए हैं।

18-59 की उम्र के लोगों पर टेस्ट
ट्रायल ईस्टर्न चाइना के जिंग्यासू प्रोविंशल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेन्शन में किया गया। अब तक यहां 18-59 की उम्र के 743 स्वस्थ लोगों को शेड्यूल पर शॉट्स या प्लसीबो दिया जा चुका है। इसमें से 143 वॉलंटिअर पहले चरण में हिस्सा ले रहे हैं जिनमें वैक्सीन की सुरक्षा जांची जा रही है। इसमें वायरस के डेड स्ट्रेन का इस्तेमाल किया जा रहा है।

सुरक्षित पाई गई वैक्सीन
बचे हुए लोगों पर दूसरे चरण में टेस्ट किया जा रहा है और देखा जा रहा है कि दो शॉट देने के 14 दिन बाद ऐंटीबॉडी बनती है या नहीं। कंपनी के एक प्रवक्ता ने बताया कि दूसरे ग्रुप में 28 दिन के अंतराल पर शॉट्स दिए जाएंगे और देखा जाएगा कि इसका क्या असर होता है। Sinovac के CEO वेइडॉन्ग यिन ने बताया कि पहले-दूसरे चरण में वैक्सीन सुरक्षित पाई गई है और इम्यून रिस्पॉन्स पैदा कर रही है।

दुनियाभर में इस्तेमाल की तैयारी
यिन ने बताया कि Sinovac ने उत्पादन के लिए फसिलटी बनाना भी शुरू कर दिया है ताकि सकारात्मक नतीजे मिलने के साथ ही दवा का उत्पादन शुरू किया जा सके। उन्होंने कहा है कि दूसरी वैक्सीन की तरह यह भी दुनियाभर में इस्तेमाल के लिए बनाई जा रही है। जल्द ही Sinovac पहले चरण के नतीजे और दूसरे चरण की का प्लान चीन की नैशनल मेडिकल प्रॉडक्ट्स ऐडमिनिस्ट्रेशन को भेज देगा और तीसरे चरण के ट्रायल के लिए बाहर देशों में ऐप्लिकेशन देगा।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.