परमाणु बम बना रहा ईरान, इजरायल का दावा

परमाणु बम बना रहा ईरान, इजरायल का दावा
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

तेल अबीव
के रक्षा अधिकारियों ने दावा किया है कि परमाणु हथियार विकसित करने की अपनी योजना पर तेजी से काम कर रहा है। इजरायली खुफिया एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, ईरान अगले दो साल में परमाणु हथियार को विकसित कर सकता है। इसके लिए ईरान ने अपने परमाणु संवर्धन के काम को तेज किया है। बता दें कि अमेरिका के साथ परमाणु करार के टूटने के बाद ईरान ने यूरेनियम संवर्धन के गति को तेज कर दिया था।

दो साल में बना सकता है परमाणु बम
इजरायल ने आशंका जताई है कि ईरान 4 फीसदी की स्तर से यूरेनियम संवर्धन की अपनी नीति को जारी रखे हुए है। रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज़ को सौंपे गए एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ईरान एक परमाणु बम के सभी कंपोनेंट के उत्पादन से सिर्फ छह महीने दूर है और वह अगले दो साल में परमाणु हथियार बना सकता है।

स्ट्राइक कर सकता है इजरायल
सूत्रों के अनुसार, अगर ईरान यूरेनियम संवर्धन की अपनी गति को तेज करता है तब इजरायल को प्रतिक्रिया देने के लिए अपने संभावित उपायों पर विचार करना पड़ेगा। माना जा रहा है कि इजरायल किसी भी तरीके से ईरान के परमाणु कार्यक्रम को रोक सकता है जिसमें एयर स्ट्राइक और मिसाइल हमला तक शामिल है।

अमेरिका में सत्ता परिवर्तन से डरा इजरायल
इजरायल के अधिकारियों ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कार्यकाल इजरायल के प्रति बहुत सकारात्मक था। इस दौरान पिछले कई सालों की अपेक्षा इजरायल और अमेरिका के रक्षा संबंधों में काफी तेजी देखी गई। कुछ अधिकारियों को यह डर है कि वाशिंगटन में सत्ता परिवर्तन ईरान के खिलाफ संघर्ष में इजरायल को पीछे कर देगा।

ईरान परमाणु समझौते का उल्लंघन कर रहा
इंटरनेशनल एटॉमिक एनर्जी एजेंसी ने इस महीने की शुरुआत में एक रिपोर्ट में कहा था कि ईरान परमाणु समझौते का उल्लंघन कर रहा है। उसने महीनों तक दो जगहों पर अंतरराष्ट्रीय दलों के निरीक्षण को रोका है। आशंका जताई जा रही है कि इन दोनों ठिकानों पर परमाणु बम के विकास से संबंधित काम किए जा रहे हैं।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.