धरती की गहराई में उतरने वाली पहली महिला

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

मेरिका की Dr. Kathy Sullivan ने रविवार को अपने नाम एक अनोखा रेकॉर्ड दर्ज कराया है। 68 साल की Dr. Sullivan दुनिया की पहली ऐसी इंसान हैं जिन्होंने स्पेस की ऊंचाइयों को भी चूमा है और समुद्र के सबसे गहरे पॉइंट को भी नापा है। यही नहीं, अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA (नैशनल ऐरोनॉटिक्स ऐंड स्पेस ऐडमिनिस्ट्रेशन) की पूर्व ऐस्ट्रोनॉट Dr. Kathy Sullivan पहली अमेरिकी महिला हैं जिन्होंने स्पेस में चहलकदमी की थी। अब उन्होंने पृथ्वी के सबसे गहरे Mariana Trench में 7 मील नीचे Challenger Deep को भी छुआ है।

Dr. Sullivan ने यह कारनामा EYOS Expeditions नाम की लॉजिस्टिक्स कंपनी के साथ मिलकर किया है। उनके साथ एक्सप्लोरर विक्टर एल वेस्कोवो भी गए थे। दोनों ने Challenger Deep पर करीब डेढ़ घंटा बिताया। फिर करीब 4 घंटे बाद वे वापस अपने शिप पर पहुंचे और करीब 254 मील ऊपर इंटरनैशनल स्पेस स्टेशन के ऐस्ट्रोनॉट्स से बात की।

Dr. Sullivan ने यह कारनामा करने के बाद कहा, ‘एक ऐस्ट्रोनॉट और ओशनॉग्रफर (Oceanographer) हाइब्रिड होने की वजह से यह असाधारण दिन था, जीवन में एक बार होने वाला, Challenger Deep को देखना और फिर ISS के साथियों के साथ नोट्स की तुलना करना।’ Mariana Trench गुआम से करीब 200 मील साउथवेस्ट दूर है।

Dr. Sullivan ने 1978 में NASA को जॉइन किया था। वह उस पहले अमेरिकी ऐस्ट्रोनॉट्स के ग्रुप का हिस्सा थीं जिसमें महिलाओं को शामिल किया गया था। 11 अक्टूबर, 1984 को वह स्पेस में चलने वाली पहली अमेरिकी महिला बनीं। Dr. Sullivan स्पेस के अपने दूसरे मिशन में Discovery स्पेस शटल से गई थीं। इस मिशन के दौरान Hubble Space Telescope को लॉन्च किया गया था। Hubble पृथ्वी की कक्षा में घूमती ऑब्जर्वेटरी है जिसने पिछले 30 साल में अद्भुत नजारे कैमरे में कैद किए हैं।

Dr. Sullivan को हमेशा से समुद्रों और महासागरों में खास दिलचस्पी थी। ऐस्ट्रोनॉट बनने से पहले वह ज्वालामुखी से महासागर कैसे बनते हैं, इसे समझने के लिए सबमर्सिबल के इस्तेमाल की कोशिश का हिस्सा रह चुकी हैं। बाद में वह National Oceanic and Atmospheric Administration की ऐडमिनिस्ट्रेटर भी बनीं। अपने इस ताजा एक्सपीडिशन के लिए वह Limiting Factor सबमर्सिबल में सवार थीं जो अकेला ऐसा वीइकल है जो Challenger Deep तक पहुंच सकता है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.