कोरोना लॉकडाउन में US में बढ़ गए रोजगार

कोरोना लॉकडाउन में US में बढ़ गए रोजगार
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

वॉशिंगटन
कोरोना वायरस की मार झेल रहे अमेरिका में चमत्कारी रूप से रोजगार के आंकड़ों में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। अमेरिकी अर्थव्यवस्था में आए इस परिवर्तन ने कई आर्थिक विशेषज्ञों को हैरानी में डाल दिया है। अप्रैल में अमेरिका में बेरोजगारी दर जो 14.7 फीसदी थी वह मई में घटकर 13.3 फीसदी हो गई है। राष्ट्रपति ने भी इसका क्रेडिट लेते हुए तुरंत ट्वीट कर दिया।

25 लाख नई नौकरियां पैदा हुईं
बता दें कि अमेरिकी बाजार में कोरोना वायरस महामारी से हुई छंटनियों के बाद मई में 25 लाख नई नौकरियां पैदा हुई हैं। कई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि अमेरिका में लॉकडाउन में ढील देने के बाद से उद्योग धंधों ने रफ्तार पकड़ी है जिसके कारण बड़े पैमाने पर लोगों को भर्ती किया गया है।

दावे के उलट आया परिणाम
बता दें कि अप्रैल में आर्थिक विशेषज्ञों ने दावा किया था कि कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के कारण अमेरिका में बड़े पैमाने पर नौकरियां जाएंगी और बेरोजगारी की दर 20 फीसदी से ऊपर पहुंच जाएगी। हालांकि परिणाम इसका उल्टा आया है।

ट्रंप ने लिया श्रेय, बोले-आने वाले महीने बहुत अच्छे होंगे
ट्रंप ने एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान इसपर कहा कि यह बहुत ही शानदार है- आज जो हुआ। उन्होंने सोचा था कि 90 लाख नौकरियां चली जाएंगी लेकिन यहां तो तीस लाख नौकरियों का फायदा हुआ। उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि हमारे आने वाले कुछ महीने बहुत अच्छे होंगे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.