कोरोना से लड़ाई साथ लड़ने की जरूरत: US

कोरोना से लड़ाई साथ लड़ने की जरूरत: US
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

वॉशिंगटन
अमेरिका के कई शहरों में विरोध प्रदर्शनों ने हिंसक रूप ले लिया जिससे दुनिया का ध्यान इस पर टिक गया है। हालांकि, सुपरपावर के सामने अभी भी कोरोना वायरस की बड़ी चुनौती खड़ी है। दुनिया में सबसे ज्यादा कोरोना इन्फेक्शन अमेरिका में हैं और अभी भी तेजी से यह आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। इस बीच अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने भारत समेत दूसरे देशों के विदेश मंत्रियों से कोरोना से लड़ने में सहयोग को लेकर बातचीत की है।

साथ लड़ने की जरूरत
अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट ने बताया है कि विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने भारत, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, इजरायल और रिपब्लिक ऑफ कोरिया के विदेश मंत्रियों से बातचीत की और कोरोना वायरस के खिलाफ मिलकर लड़ते रहने की अहमियत पर चर्चा की। इकॉनमी खोलने और गलत सूचनाओं को फैलने से रोकने के लिए आपस में सहयोग को जरूरी बताया गया। साथ ही भविष्य में ऐसी किसी महामारी से बचने के लिए कदम उठाते रहने की जरूरत पर बातचीत की।

इससे पहले अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फोन पर बात की थी। दोनों नेताओं के बीच 25 मिनट से भी ज्‍यादा वक्‍त तक कई मुद्दों पर चर्चा हुई। इसी दौरान ट्रंप ने मोदी को G7 देशों की बैठक में शामिल होने का न्‍यौता दिया। अमेरिका में हिंसा, भारत-चीन सीमा पर तनाव, कोरोना वायरस महामारी और वर्ल्‍ड हेल्‍थ ऑगनाइजेशन में सुधार जैसे मसलों पर दोनों नेताओं ने बात की।

अमेरिका में सबसे ज्यादा मामले
अमेरिका में अब तक कुल 18,90,239 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं जबकि 1,08,567 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले एक हफ्ते में 27 मई से 2 जून के बीच अमेरिका में इन्फेक्शन के 1,48,700 नए मामले आ चुके हैं। वहीं, देश में अश्वेत अमेरिकन George Floyd की मौत के बाद हो रहे विरोध प्रदर्शनों को लेकर भी एक्सपर्ट्स को चिंता है सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं होने से नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.