UAE: मस्जिदों में दो महीने बाद पहुंचे लोग

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रियादकोरोना वायरस के चलते दो महीने से बंद चल रहीं सऊदी अरब की मस्जिदें अब खुल गई हैं। इस्लाम के जन्मस्थान पर लोगों को अब तक नमाज के लिए मस्जिद में जाने की इजाजत नहीं थी लेकिन कोरोना वायरस लॉकडाउन में ढील के साथ ही अब लोग वापस अपने धार्मिक स्थल पर जा सकेंगे। देश में 83,000 कोरोना के मामले आ चुके हैं और 480 लोगों की मौत हो चुकी है और देश में कड़े लॉकडाउन का पालन किया जा रहा है।

रियाद की सबसे बड़ी अल राझी मस्जिद में अजान देने वाले अब्दुलमजीद अल मोहिसन ने बताया है, ‘अल्लाह का रहम महसूस कर पाना और लोगों को घरों की जगह मस्जिदों में नमाज के लिए पुकारना बहुत अच्छा है।’ एक स्थानीय नागरिक का कहना है, ‘जब मैं मस्जिद में दाखिल हुआ और मैंने नमाज के लिए पुकार सुनी तो मेरी आंखों से आंसू निकल गए। अल्लाह का शुक्र है कि हम अपने प्रार्थनाघर में वापस आए हैं।’

इस दौरान लोग वायरस को फैलने से रोकने के लिए अहम एहतियात भी बरत रहे हैं। मास्क लगाकर पहुंचे लोगों को पहले सैनिटाइज कराया जा रहा है। आपस में हाथ मिलाने से बचा जा रहा है और 2 मीटर की दूरी भी बरती जा रही है। अभी भी बुजुर्गों, 15 साल से कम उम्र के बच्चों और बीमारीग्रस्त लोगों को जाने की इजाजत नहीं है। लोगों को मुंह, हाथ और पैर घर पर ही धोकर मस्जिद जाने की इजाजत है।

सऊदी प्रशासन ने बताया था कि वहां प्रतिबंध तीन चरणों में हटाए जाएंगे और 21 जून को कर्फ्यू पूरी तरह से खत्म हो जाएगा। फिलहाल हज और उमराह की इजाजत नहीं होगी, जहां शामिल होने के लिए दुनियाभर से लाखों मुस्लिम जाते हैं।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.