ISS पर उतरा NASA, देखें अद्भुत नजारा

ISS पर उतरा NASA, देखें अद्भुत नजारा
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

फ्लोरिडा
अमेरिका की स्पेस एजेंसी NASA (नैशनल ऐरोनॉटिक्स ऐंड स्पेस ऐडमिनिस्ट्रेशन) ने आखिरकार 9 साल बाद इतिहास कायम कर लिया है। अमेरिका की धरती से लॉन्च किया गया स्पेसक्राफ्ट इंटरनैशनल स्पेस स्टेशन (ISS) पहुंच गया है। 19 घंटे के सफर के बाद NASA के वेटरन ऐस्ट्रोनॉट्स डग हर्ली और बॉब बेनकेन ने सफलतापूर्वक Crew Dragon को ISS पर डॉक कर लिया।

केनेडी स्पेस सेंटर से लॉन्च
दोनों ऐस्ट्रोनॉट्स को भारतीय समय के अनुसार शनिवार देर रात करीब 1 बजे फ्लोरिडा के केनेडी स्पेस सेंटर के लॉन्च पैड से Elon Musk की कंपनी SpaceX के Falcon 9 रॉकेट से लॉन्च किया गया था। NASA का स्पेस शटल प्रोग्राम 2011 में पूरा हो गया था जिसके बाद से रूस के रॉकेट्स का सहारा स्पेस में जाने के लिए किया जा रहा था। ऐसा पहली बार हुआ है कि ऐस्ट्रोनॉट्स किसी प्राइवेट कंपनी के रॉकेट से स्पेस के लिए निकले हैं।

बुधवार को टल गया था लॉन्च
इससे पहले इस लॉन्च की कोशिश बुधवार को भी की गई थी लेकिन मौसम खराब होने की वजह से लॉन्च रविवार के लिए टाल दिया गया था। रविवार को Crew Dragon में अधिकतम 7 यात्रियों के बैठने की जगह है लेकिन इस बार केवल दो यात्रियों को लेकर यह यान रवाना हुआ है। बाकी की सीटों पर इनके लिए सप्लाई को रखा गया है। दोनों ऐस्ट्रोनॉट्स का स्पेस सूट भी Elon Musk ने खुद डिजाइन किया है।

आगे के लिए तैयार हैं Muskटेस्ला इस समय अपना पूरा ध्यान रोडस्टर नाम की फ्लाइंग कार बनाने पर फोकस किए हुए है। बता दें कि साल 2017 में एलन मस्क ने इस कार को सार्वजनिक किया था लेकिन इसे लेकर परीक्षण अब भी जारी हैं। पहले इस कार को 2020 के अंत तक लॉन्च होना था लेकिन कुछ रिपोर्ट के अनुसार, इस प्रोजक्ट को पूरा होने में 2022 तक का समय लगेगा।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.