जंगल में 19 दिन, गड्ढों के पानी ने बचाई कैंपर्स की जान

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

एक नैशनल पार्क में 19 दिन से लापता हुए न्यू जीलैंड के दो हाइकर्स को आखिरकार खोजकर जिंदा बचा लिया गया। इतने दिन इन दोनों ने गड्ढों में भरा पानी पीकर जिंदा रहने की जद्दोजहद की। इसी पार्क में हॉलिवुड की मशहूर फिल्म ‘लॉर्ड ऑफ द रिंग्स’ की शूटिंग हुई थी जिसके लिए यह काफी मशहूर है। डियॉन रेनल्ड्स और जेसिका ओ’कोनर 8 मई को पांच दिन की कैंपिंग ट्रिप पर कहुरांगी नैशनल पार्क गए थे लेकिन कोहरे की वजह से रास्ता भटक गए।

रेनल्ड्स ने बताया कि तीन दिन तक कोहरा बना रहा जिसके वजह से वह खो गए। इस दौरान दोनों पानी की खोज में कई बार गिरे और चोटें खाईं। रेनल्ड्स के पैर में मोच भी आ गई और जेसिका की पीठ में चोट लग गई। उनके पास खाने-पीने का सामान खत्म हो गया था। उन्होंने गड्ढों में भरे पानी को उबाल-उबालकर पिया और किसी तरह अपनी प्यास बुझाई।

13 दिन उन्होंने बिना खाने के बिताए। फिर एक जगह पर कैंप लगाया जहां पानी की एक स्ट्रीम थी। उसके साफ पानी के दम पर ही वह जिंदा रहे। एक बार एक हेलिकॉप्टर उनके 50 मीटर नजदीक तक पहुंचा लेकिन उन्हें देख नहीं पाया। इसके बाद उन्होंने खोज कर रहे लोगों के लिए आग का सिग्नल भेजना शुरू किया। करीब एक हफ्ते बाद एक हेलिकॉप्टर धुआं देखकर उन्हें खोजने में कामयाब हुआ।

रेनल्ड्स ने बताया कि वह और जेसिका दोनों अनुभवी हाइकर हैं और उन्होंने उम्मीद नहीं छोड़ी। हालांकि, मुश्किल हालात में कई बार उनका दिल भी बैठा लेकिन सकारात्मक सोच के साथ वह आगे बढ़ते रहे। रेनल्ड्स ने बताया, ‘मैं और जेसिका सुबह उठकर सोचते थे, अगर आज नहीं (बचाए जा सके) तो कल सही।’ ऐसे दोनों एक-दूसरे को टूटने से बचाते रहे। लौटते वक्त एक हेल्कॉप्टर में उन्हें कुछ खाने को मिला जो उनके लिए ‘जिंदगी की सबसे अच्छी चॉकलेट’ थी।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.