देशद्रोहियों की मदद कर रहा भारत: तालिबान

देशद्रोहियों की मदद कर रहा भारत: तालिबान
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

काबुल
अभी कुछ दिन ही हुए थे जब अमेरिका के एक शीर्ष अधिकारी ने अफगानिस्तान से सीधे भारत आकर यह पेशकश की थी कि भारत को तालिबान से वार्ता में शामिल होना चाहिए। वहीं, तालिबान ने भी कहा था कि वह भारत के साथ सकारात्मक संबंध चाहता है। लेकिन कुछ दिन में ही इसके सुर बदले दिख रहे हैं और उसने भारत पर गंभीर आरोप लगा दिए और कहा कि वह हमेशा अफगानिस्तान में देशद्रोहियों की मदद करता रहा है।

तालिबान के मुख्य मध्यस्थ शेर मुहम्मद अब्बास स्तानिकाजी ने एक इंटरव्यू में कहा, ‘भारत ने अफगानिस्तान में हमेशा नकारात्मक भूमिका निभाई है। भारत ने देश में देशद्रोहियों की मदद की है।’ इंस्टिट्यूट ऑफ करेंट वर्ल्ड अफेयर्स के पूर्व निदेशक हाशिम वाहदतयार ने इस इंटरव्यू की पुष्टि की है। वाहदतयार अमेरिका में रहते हैं और उन्होंने इंटरव्यू के संबंध में और कुछ शेयर नहीं किया है।

वाहदतयार के दावे के बाद भारत विरोधी उलूल-जुललू बयानों के कारण चर्चा में रहने वाले पाक मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि भारत की संलिप्तता अफगानिस्तान में शांति के लिए गंभीर खतरा पैदा कर रहा है। यह बात उस पाकिस्तान के मंत्री कर रहे हैं जो वैश्विक आतंकियों का पनाहगाह बना हुआ है। मुंबई हमले और संसद हमले के दोषियों को अपने घर पर शरण देने वाले पाकिस्तान के मंत्री आए दिन ट्विटर पर भारत विरोधी प्रॉपेगैंड फैलाते रहते हैं। जबकि अफगानिस्तान में भारत विरोधी अभियानों में पाकिस्तान की भूमिका किसी से छिपी हुई नहीं है। पिछले दिनों काबुल में गुरुद्वारे पर हुए हमले में पाक में मौजूद आतंकी संगठन का रोल सामने आया था।

उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पहले भारत का दौरा करने वाले अफगानिस्तान के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि ने एक इंटरव्यू में कहा था कि भारत-तालिबान के बीच वार्ता अच्छी बात होगी। उन्होंने विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात के दौरान भी इस मांग को उठाया था।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.