लद्दाख सीमा पर सैनिकों की तैनाती बढ़ा रहा चीन

लद्दाख सीमा पर सैनिकों की तैनाती बढ़ा रहा चीन
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

बीजिंग
चीन ने एलएसी पर हालिया झड़पों के बाद लद्दाख से लगी सीमा पर सैनिकों की तैनाती को बढ़ा दिया है। चीनी मीडिया ने दावा किया है कि लद्दाख के समीप स्थित गैलवोन घाटी में बड़ी पैमाने पर चीनी सैनिकों को तैनात किया गया है। बता दें कि मई के पहले हफ्ते में इसी इलाके में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हाथापाई हुई थी। जिसमें दोनों पक्षों के कई सैनिक घायल भी हुए थे।

लद्दाख सीमा पर चीनी सैनिक तैनात
चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने दावा किय है कि गैलवोन घाटी से समीप चीनी सीमा की रक्षा के लिए (पीएलए) ने बड़ी संख्या में सैनिकों को तैनात किया है। ग्लोबल टाइम्स ने के एक सूत्र के हवाले से लिखा कि इस क्षेत्र में भारतीय सैनिक गश्ती के लिए आते हैं। जिन्हें रोकने के लिए यह तैनाती की गई है।

चीन ने भारत पर लगाए आरोप
रिपोर्ट में चीन ने दावा किया कि गैलवोन घाटी पर उसका अधिकार है। इस क्षेत्र में भारत सामरिक ठिकाने बनाकर नियंत्रण रेखा पर एकतरफा बदलाव लाने की कोशिश कर रहा है। जबकि सच्चाई यह है कि चीनी सेना आए दिन भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ कर रही है। इस क्षेत्र में चीन ने अपनी सेना की उपस्थिति को काफी मजबूत बना लिया है।

हॉटलाइन से संपर्क में भारत-चीन
हालांकि रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि चीन सीमा पर शांति बनाए रखने का पक्षधर है। भारत-चीन की सेना बॉर्डर पर पैदा होने वाली किसी भी हालात का निपटारा करने के लिए बैठकों और हॉटलाइन से एक दूसरे के संपर्क में है।

भारत-चीन बॉर्डर पर भारतीय सैनिकों और चीन आर्मी के सैनिकों के बीच मई में अबतक दो बार टकराव हो चुका बै। 9 मई को नॉर्थ सिक्किम में टकराव हुआ था जिसे स्थानीय कमांड स्तर पर बातचीत से सुलझा लिया गया। इससे पहले 5 मई को देर रात ईस्ट लद्दाख में दोनों तरफ के सैनिक आपस में भिड़े थे। चीन और भारतीय सैनिकों के बीच हाथापाई भी हुई और पत्थरबाजी भी। इसमें दोनों तरफ के कुछ सैनिकों को हल्की चोटें भी आई थीं। स्थानीय कमांडर स्तर पर बातचीत से इस टकराव को खत्म किया गया था।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.