क्यों हटे किम जोंग के पिता, दादा के फोटो?

क्यों हटे किम जोंग के पिता, दादा के फोटो?
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

प्योंगयांग
राजधानी प्योंगयांग के मेन स्क्वेयर में लगे के दादा किम II सुंग और पिता किम जोंग-इल के बड़े-बड़े पोर्ट्रेट्स को हटाए जाने के बाद एक बार फिर नॉर्थ कोरिया में अटकलों का दौर है। सिओल के एनके न्यूज के मुताबिक यहां रेनोवेशन किया जा रहा है लेकिन अंग्रेजी न्यूज पोर्टल एक्सप्रेस.यूके को जर्नलिस्ट रॉय कैली ने बताया है कि आखिरी बार ऐसा तब किया गया था जब किम जोंग-इल की मौत हो गई थी।

तीसरी पोर्ट्रेट के लिए जगह?
कैली का कहना है कि स्क्वेयर बहुत बड़ा है और उसे रेनोवेशन की जरूरत नहीं है। उन्होंने आशंका जताई है कि जगह बनाए जाने के पीछे एक यही कारण हो सकता है कि वहां तीसरी पोर्ट्रेट लगाई जानी है। यह स्क्वेयर 2012 से रेनोवेट नहीं किया गया है। एनके न्यूज ने यह भी दावा किया है कि सैटलाइट से ली गई तस्वीरों के मुताबिक मेन ऑब्जर्वेशन डेक भी हटा दिया गया है।

कहां हैं किम जोंग?
बता दें कि 2 मई को एक झलक दिखाने के करीब दो हफ्ते से वह फिर से गायब हैं। इस बार माना जा रहा है कि वह वॉन्सान वापस चले गए हैं। सैटलाइट फोटोज में उनकी नावों को देखकर यह अटकलें लगाई जा रही हैं। इससे पहले जब वह नजर आए थे तब भी लोगों ने यह शक जताया था कि लोगों के सामने आया शख्स दरअसल किम नहीं, बल्कि उनका हमशक्ल है।

किए बड़े बदलाव
इससे पहले इस बात की खबर थी कि उन्होंने अपने स्पाई चीफ और सिक्यॉरिटी हेड को हटा दिया है। साउथ कोरिया की रिपोर्ट के मुताबिक मिलिटरी इंटेलिजेंस एजेंसी के हेड जांग किल सॉन्ग को पद से हटा दिया गया। उनकी जगह रिम क्वान्ग II को पद सौंपा गया है। हालांकि, यह कार्रवाई क्यों की गई इसकी कोई जानकारी नहीं है। वहीं, आर्मी जनरल युन जोन्ह रिन की जगब क्वाक चान्ग सिक को कमांडर ऑफ द सुप्रीम गार्ड का पद दिया गया है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.