108 साल की उम्र में कोरोना को दी मात

108 साल की उम्र में कोरोना को दी मात
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

न्यूजर्सी
के चलते दुनिया में सबसे ज्यादा मौतें अमेरिका में हुई हैं। यह बीमारी ज्यादातर बुजुर्गों को अपना शिकार बना रही है, लेकिन दो आंखें ऐसे भी हैं जो सदी पार करने के बाद भी अभी बहुत कुछ देखने की हिम्मत रखती हैं। 108 साल की सिल्विया गोल्डशोल 1918 के फ्लू से लेकर कोरोना वायरस की त्रासदी तक की गवाह बन चुकी हैं और अब वह खुद को एक सर्वाइवर बताती हैं। अमेरिका के न्यूजर्सी में ऐलेनडेल में एक नर्सिंग होम में रहने वाली सिल्विया ने कोरोना को मात दी तो वह एक वॉरियर भी बन चुकी हैं।

‘हर लिस्ट में टॉप’
जब 1918 में स्पैनिश फ्लू आया था, उस वक्त सिल्विया 7 साल की थीं। उस फ्लू में करीब 5 करोड़ लोगों की मौत हो गई थी। वह कहती हैं, ‘मैं हर हाल से बाहर निकल आई क्योंकि मैं दृढ़ थी। मुझे हर लिस्ट में टॉप पर आना था।’ चार भाई बहनों में वह सबसे बड़ी थीं और करीब 20 साल पहले सिल्विया न्यूजर्सी आकर बस गईं। न्यू जर्सी के गवर्नर फिल मर्फी ने ट्वीट कर सिल्विया को सल्यूट भी किया है। उन्होंने लिखा- ‘बेहतरीन जिंदगी, बेहतरीन स्पिरिट और ताकत का बेहतरीन नजारा।’

इटली में ठीक हुई थीं 104 साल की महिला
इससे पहले इटली की अदा जोनुसो को कोरोना को हराने वाली दुनिया की सबसे ज्यादा उम्र की महिला माना जा रहा था। 104 वर्षीय अदा 17 मार्च को उत्तरी इटली बीला इलाके में बीमार हो गई थीं। अदा के बेटे ने बताया था, ‘मुझे लगा कि यह कोरोना वायरस है क्योंकि केयर होम में नंबर बढ़ते जा रहे थे। वहां कुछ लोगों की मौत भी हुई थी।’ अदा के ठीक होने से बुजुर्ग मरीजों में भी एक उम्मीद जगी थी।

सबसे खराब हालत में न्यूयॉर्क
न्यूजर्सी में अब तक 1 लाख 46 हजार 114 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं और 10 हजार 249 लोगों की मौत हो चुकी है। पूरे देश में अब तक 14 लाख 95 हजार 614 लोगों कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं और 89 हजार 133 लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में सबसे ज्यादा खराब हालात न्यूयॉर्क में बने हुए हैं जहां 3 लाख 58 हजार 021 लोगों को कोरोना इन्फेक्शन हुआ है और 27 हजार 704 लोगों की मौत हो चुकी है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.