रोड विवाद: नाराज नेपाल सीमा पर बढ़ाएगा सेना

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

काठमांडू
भारत के लिपुलेख में मानसरोवर लिंक रोड का उद्घाटन करने से नाराज नेपाल अब तीखा रुख अपनाता दिख रहा है। ताजा मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पड़ोसी देश के विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली ने कहा है कि अब भारत के साथ सीमा पर सैन्य सुरक्षा तैनात की जाएगी। बता दें कि भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस रोड का उद्घाटन किया था।

‘नजरअंदाज कर रहा भारत’
नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ग्यावली ने रविवार को कहा कि भारत सरकार लगातार सीमा मुद्दों को सुलझाने के लिए बातचीत के नेपाल के सवालों को नजरअंदाज कर रही है। विदेश मंत्री ने कहा कि नेपाल ने इसके लिए तारीखें भी सुझाई थीं। उन्होंने कहा, ‘नेपाल सरकार को पता है कि भारत ने नेपाल के क्षेत्र लिपुलेख में सड़क का निर्माण किया है।’ उन्होंने कहा कि भारत के साथ सीमा पर सशस्त्रबल बढ़ाया जाएगा। पश्चिमी सीमा पर स्थायी सुरक्षा का प्लान बनाया गया है। प्रदीप ने भारत के साथ ‘तय सीमा’ की जरूरत बताई है।

‘दोनों देशों की समझ के खिलाफ’
नेपाल ने कहा कि उसने हमेशा यह साफ किया है कि सुगौली समझौते (1816) के तहत काली नदी के पूर्व का इलाका, लिंपियादुरा, कालापानी और लिपु लेख नेपाल का है। उसका कहना है, ‘नेपाल सरकार ने कई बार पहले और हाल में भी कूटनीतिक तरीके से भारत सरकार को उसके नया राजनीतिक नक्शा जारी करने पर बताया था।’ नेपाल ने कहा है कि यह कदम दोनों देशों के बीच समझ के खिलाफ है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.