स्पैनिश फ्लू, अब कोरोना के बीच 116वां बर्थडे

स्पैनिश फ्लू, अब कोरोना के बीच 116वां बर्थडे
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

केपटाउन
ऐसे वक्त में जब कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को चपेट में ले रखा है, एक शख्स ऐसा है जो 100 साल पहले के स्पैनिश फ्लू की त्रासदी को भी देख चुका है। एडिलेड के फ्रेडी ब्लोम ने शुक्रवार को अपना 116वां जन्मदिन मनाया है और उनकी सिर्फ एक ख्वाहिश है, एक सिगरेट की। कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते वह सबसे ज्यादा सिगरेट को ही मिस कर रहे हैं। फ्रेडी 1918 में स्पैनिश फ्लू में अपनी बहन को खो चुके हैं। उन्हें अनाधिकारिक तौर पर दुनिया का सबसे बुजुर्ग शख्स माना जाता है।

बहन की हो गई थी मौत
स्पैनिश फ्लू ने देश में 3 लाख से ज्यादा लोगों की जान ले ली थी। फ्रेडी याद करते हैं कि उन्हें इन्फेक्शन न हो जाए इसलिए वह घर के बाहर भूसे पर सोते थे। फ्रेडी ने अपनी जिंदगी का बड़ा हिस्सा केप टाउन में खेती करते हुए गुजार दिया। वह अपनी 86 साल की पत्नी जेनेट से एक डांस के दौरान मिले थे और जाइव करके उनका दिल जीत लिया था।

फ्रेडी के खुद के बच्चे नहीं हैं। उन्होंने जेनेट की पिछली शादी से हुए बच्चों को अपनाया जो उन्हें बहुत मानते हैं। उनके जन्मदिन पर बच्चों के साथ ही पूरा गांव जश्न मनाने पहुंचा था। दोनों की शादी को 50 साल हो चुके हैं। तीस साल पहले वे केप टाउन आ गए।

ये है राज
फ्रेडी दो साल से डॉक्टर के पास नहीं जाते हैं। 106 साल की उम्र तक वह गार्डनर के तौर पर काम करते रहे और लकड़ियां काटते रहे। वह कहते हैं कि वह भगवान की कृपा से इतना लंबा जिए हैं। फ्रेडी कहते हैं, ‘मैं तंबाकू फूंकता हूं, डॉक्टर के पास नहीं जाता हूं। ईनो पीता हूं और डिस्प्रिन खाता हूं और एकदम ठीक हूं।’

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.