पाक ने अखनूर में किया संघर्ष विराम का उल्लंघन, रुक-रुककर गोलीबारी जारी

पाक ने अखनूर में किया संघर्ष विराम का उल्लंघन, रुक-रुककर गोलीबारी जारी
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली:पीओके में भारतीय सेना के सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान लगातार संघर्ष विराम का उल्लंघन कर रहा है। शनिवार तड़के लगभग चार बजे फिर जम्मू-कश्मीर में अखनूर के पल्लनवाला में गोलीबारी की खबर है। रिपोर्ट्स के अनुसार, पाक की ओर से हल्के हथियारों से रुक-रुककर गोलीबारी हो रही है।

पाक पर पैनी नजर
पीओके में ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ के बाद पाकिस्तान की हर हरकत पर भारत पैनी नजर रखे हुए है। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को एनएसए अजीत डोभाल समेत आला अधिकारियों के साथ सीमा पर हालात की समीक्षा की।

इनपुट साझा किए
सीमा पार की हरकतों पर खुफिया एजेंसियों पूरी तरह सजग हैं। बैठक में सभी इनपुट सेना के साथ सुरक्षा एजेंसियों ने साझा किए।

करारा जवाब दें
सूचना है कि सीमा पर पाकिस्तान रेंजर्स की ओर से भारी गोलाबारी की जा सकती है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सुरक्षा बलों को ऐसी उकसावे वाली कार्रवाई का मुहंतोड़ जवाब देने के निर्देश दिए।

जम्मू में सीमावर्ती गांवों से 10,000 लोगों को खाली कराया गया
भारत-पाकिस्तान सीमा से सटे क्षेत्रों में तनाव के बीच जम्मू जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा के पास से करीब 10,000 ग्रामीण सुरक्षित स्थानों पर चले गए हैं।

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में सेना द्वारा किए गए लक्षित हमले के मद्देनजर अधिकारियों ने कल सीमावर्ती क्षेत्रों के बाशिंदों से सुरक्षित स्थानों पर चले जाने को कहा था।

जम्मू के उपायुक्त सिमरनदीप सिंह ने शुक्रवार रात कहा, आज करीब 10,000 लोग सीमावर्ती गांवों से सुरक्षित स्थानों पर चले गए। उन्होंने बताया कि उनमें 600 लोग सरकार द्वारा लगाए गए शिविरों में आ गए हैं।

सीमा से छह से सात किलोमीटर के दायरे में रहने वाले सभी लोगों को सुरक्षित स्थानों पर चले जाने को कहा गया है तथा दस किलोमीटर के क्षेत्र में आने वाले विद्यालय बंद कर दिए गए हैं।

अधिकारियों के अनुसार जम्मू, सांबा और कठुआ जिलों में अंतरराष्ट्रीय सीमा तथा राजौरी एवं पुंछ में नियंत्रण रेखा के आसपास रहने वाले लोगों को ये निर्देश दिए गए हैं। उनमें से ज्यादातर लोग सुरक्षित स्थानों पर अपने रिश्तेदारों के यहां चले गए हैं।

सीमावर्ती क्षेत्र के अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि सेना ने राजौरी के नौशेरा बेल्ट में सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वाले कुछ लोगों को पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा संभावित बदले की कार्रवाई की आशंका से खाली कराया गया है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.