निःशुल्क चावल वितरण से खिल उठे चेहरे : तीन लाख 49 हजार 624 राशनकार्डधारी हुए लाभान्वित

निःशुल्क चावल वितरण से खिल उठे चेहरे : तीन लाख 49 हजार 624 राशनकार्डधारी हुए लाभान्वित
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर : मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की संवेदनशील पहल पर लॉकडाउन के दौरान दो महीने के लिए निःशुल्क चावल और नमक देने की योजना से बड़ी राहत मिली है। रायगढ़ जिले के सारंगढ़ विकासखण्ड के ग्राम बैगीनडीह की अंत्योदय कार्डधारी श्रीमती कहरमती बाई जब बताती हैं तो खुशी से खिल उठे चेहरे के भाव काफी कुछ कह जाते हैं। इस दौरान वह मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को धन्यवाद देने से भी नहीं थकती। कुछ इसी तरह की बातें श्रीमती तिरितमती भी कहती हैं कि परिवार के लिए राशन जुटाने फिक्रमंद थी, परंतु अब एकमुश्त 2 महीने का चावल मिल जाने से उनकी चिंता भी दूर हो गयी है।

यह सब संभव हुआ है, राज्य के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने किसी को भूखा नहीं सोने देंगे के संकल्प के साथ लिए उस संवेदनशील फैसले से जिसके अनुसार 56 लाख राशन कार्डधारियों को निःशुल्क राशन दिया जाएगा। ऐसे जरूरतमंद जिनके पास राशनकार्ड नहीं है उन्हें भी एक माह का निःशुल्क राशन दिया जाएगा। इस दौरान नये राशन कार्ड बनाने का कार्य भी लगातार जारी रहेगा।

खाद्य विभाग से मिली जानकारी अनुसार रायगढ़ जिले में कुल 3 लाख 49 हजार 624 बीपीएल कार्डधारक है। इसमें 94 हजार 644 अंत्योदय, 3074 निराश्रित, 479 अन्नपूर्णा, 173 निरूशक्तजन कार्ड धारक और 2 लाख 51 हजार 254 प्राथमिक कार्ड धारक है। इसके अलावा 60 हजार 262 सामान्य राशनकार्ड धारक हैं।
जिले की 838 पीडीएस दुकानों के माध्यम से राशन का वितरण किया जा रहा है। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए मार्किंग भी की गई है। अंत्योदय बीपीएल कार्डधारियों को प्रति कार्ड 35 किलो चावल और प्रति कार्ड 2 किलो अमृत नमक के हिसाब से अप्रैल एवं मई माह के लिए एक मुश्त निःशुल्क राशन प्रदान किया जा रहा है। इसी तरह प्राथमिकता श्रेणी के बीपीएल कार्डधारियों को एक व्यक्तियों के लिए 10 किलो, 2 व्यक्तियों के लिए 20 किलो, 3 से 5 व्यक्तियों लिए 35 किलो तथा 5 से अधिक व्यक्तियों के लिए 35 किलो के अलावा प्रति व्यक्ति 7 किलो अतिरिक्त चावल के हिसाब से अप्रैल एवं मई माह के लिए एकमुश्त प्रदान किया जा रहा है। इसी तरह बीपीएल श्रेणी के अन्तर्गत निराश्रित, अन्नपूर्णा एवं निःशक्तजनों के प्रत्येक कार्ड में एक माह के लिए 10 किलो के हिसाब से एकमुश्त दो माह का 20 किलो चावल निःशुल्क प्रदान किया जा रहा है। इसके साथ ही एपीएल कार्डधारियों को 10 रूपए की दर से अप्रैल माह का चावल वितरण किया जा रहा है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.