रैली कर लोगों को नोटबंदी के फायदे गिनाए : मोदी

रैली कर लोगों को नोटबंदी के फायदे गिनाए : मोदी
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली. नोटबंदी पर विरोधियों के निशाने पर आई मोदी सरकार ने अब इसके समर्थन में व्यापक अभियान छेडऩे का फैसला किया है. इसके लिए वित्त मंत्रालय ने नोटबंदी के फायदे से जुड़े एक-एक पहलू को रेखांकित करते हुए कुल 60 पन्नों का नोट सभी केन्द्रीय मंत्रियों को भेजा है. सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 31 दिसंबर को नोटबंदी पर देश को संबोधित कर सकते हैं. इसके बाद नए साल पर सभी केन्द्रीय मंत्रियों को कम से कम 10 जगहों पर रैली कर लोगों को नोटबंदी के फायदा गिनाने को कहा गया है. चुनावी राज्यों खासकर उत्तर प्रदेश और पंजाब में केंद्रीय मंत्रियों को शहरी और ग्रामीण दोनों इलाकों को मिलाकर 10-10 जगहों पर रैली करने के निर्देश दिए गए हैं.

इस अभियान के लिए मास मीडिया के सभी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने को कहा गया है. गौरतलब है कि 8 नवंबर को एक टैलीविजन संबोधन में, पीएम ने काला धन, भ्रष्‍टाचार और बेनामी नकदी को खत्‍म करने के उद्देश्‍य से 500 और 1,000 रुपए के नोटों को प्रतिबंधित कर दिया था. बैंक खातों में पुराने नोट जमा कराने की 50 दिनों की समय सीमा शुक्रवार को खत्‍म हो रही है.

सूत्रों का कहना है कि मोदी नकदी बढ़ाने को लेकर उठाए गए कदमों के बारे में बात कर सकते हैं, क्‍योंकि यह नोटबंदी के बाद सबसे बड़ी समस्‍या बनकर उभरी है. नोटबंदी से बाजार में मौजूद 86 फीसदी नकदी एक झटके में बाहर कर दी गई थी जिसके बाद नकदी की भारी कमी देखने को मिल रही है.अपने नए आदेश में केंद्र सरकार ने अध्‍यादेश जारी कर पुराने प्रतिबंधित नोट (500, 1000 रुपए) को रखने तथा जमा कराने की सीमा तय कर दी है.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.