दोबारा घुसपैठ और हमला करने पर आतंकियों को मिलेगा मुंहतोड़ जवाब: डॉ. रमन सिंह

दोबारा घुसपैठ और हमला करने पर आतंकियों को मिलेगा मुंहतोड़ जवाब: डॉ. रमन सिंह
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर:छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने पाकिस्तान के आतंकवादियों को चेतावनी दी है कि अगर उन्होंने दोबारा भारत में घुसपैठ करने या भारत पर हमला करने की कोशिश की तो हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के फौलादी नेतृत्व में भारतीय सेना के वीर जवान उन्हें मुंहतोड़ जवाब देंगे। डॉ. सिंह ने देशवासियों को आतंकवाद के खिलाफ सतर्क और संगठित रहने की अपील की है।
मुख्यमंत्री आज अपरान्ह बस्तर जिले के मुख्यालय जगदलपुर के हाता मैदान में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने अपने भाषण में भारतीय सेना द्वारा बीती रात जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तान के आतंकी शिविर पर किए गए हमले का उल्लेख करते हुए इसके लिए प्रधानमंत्री और भारतीय सेना को बधाई दी। मुख्यमंत्री ने आम सभा में कहा कि न केवल बस्तर जिला, बल्कि सम्पूर्ण बस्तर संभाग राज्य और केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के जरिए विकास की राह पर तेजी से अग्रसर है। डॉ. रमन सिंह ने कहा-अगले दो साल में बस्तर संभाग के साढ़े पांच हजार मजरो    -टोलों में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य है और इस दिशा में हमारे प्रयास लगातार जारी हैं। उन्होंने इस अवसर पर बस्तर जिले की जनता को 288 करोड़ रूपए से ज्यादा लागत के 132 निर्माण कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया। इन्हें मिलाकर डॉ. सिंह ने आज जगदलपुर में लगभग 296 करोड़ के ढाई सौ निर्माण कार्यों की सौगात बस्तर जिले की जनता को दी। इनमें साढ़े आठ करोड़ रूपए की लागत से ग्राम आड़ावाल में निर्मित 116 मकानों की पुलिस हाउसिंग कॉलोनी भी शामिल है।
आम सभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा – बस्तर संभाग से नक्सलवाद खत्म हो रहा है और यह अंचल बड़ी तेजी से विकास की ओर अग्रसर हो रहा है। उन्होंने कहा कि बस्तर के युवाओं की आंखों की मौजूद चमक यह बताती है कि यहा नक्सलवाद अब समाप्ति की ओर है। यहां के हरे-भरे जंगलों और पहाड़ों में फिर से ढ़ोल और मांदल की थाप गंूजेंगी। महुए की खुशबू से जंगल महकेगा। यहां के मेले-मड़ई बस्तर के पारंपरिक नृत्य-गीत से गुलजार हो रहे हैं।
डॉ. सिंह ने कहा- बस्तर की जनता ने विकास के सपने को पूरा करने की जो जिम्मेदारी सौंपी है, राज्य शासन उसे पूरे करने के लिए प्रतिबद्ध है। बस्तर अंचल में सड़कों और रेल नेटवर्क का तो विकास और विस्तार किया ही जा रहा है। इसके साथ ही अब इस इलाके को घरेलू विमान सेवाओं से भी जोड़ने की तैयारी की जा रही है।     मुख्यमंत्री ने कहा कि बस्तर में फिर से ढोल और मांदर की थाप गूंज रही है । बस्तर के बच्चे, युवा, बुजुर्ग और महिलाएं अब जागरूक हो गए हैं। बस्तर एक नई करवट ले रहा है। अबूझमाड़ में बिजली पहुंच रही है। बस्तर संभाग के सभी सात जिलों में लाईवलीहुड कॉलेजों की स्थापना की गई है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा -गरीब परिवारों को रसोई गैस कनेक्शन देने की उज्जवला योजना से न केवल माताओं और बहनों को धुंए से आजादी मिली है। उन्हें धुंए के कारण होने वाली बीमारियों से भी उन्होंने कहा कि सुदूर वनांचल में रहने वाली महिलाओं को अब भोजन बनाने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने आम सभा में गरीब परिवारों की एक हजार महिलाओं को उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस कनेक्शन का वितरण किया। उन्होंने साढ़े पांच हजार स्कूली छात्राओं को सरस्वती साईकिल योजना के तहत निःशुल्क साईकिल वितरण भी किया। डॉ. सिंह ने कहा -आज यहां साढ़े पांच हजार बेटियों ने साईकिल की घंटिया बजाकर हमारा स्वागत किया है। साईकिल मिलने की खुशी इन बेटियों के चेहरे पर साफ देखी जा सकती है। अब इन बेटियों के लिए स्कूल पहुंचना आसान हो गया है।
इस अवसर पर स्कूल शिक्षा और आदिम जाति विकास मंत्री श्री केदार कश्यप, राजस्व और उच्च शिक्षा मंत्री तथा जिले के प्रभारी श्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय, वन मंत्री श्री महेश गागड़ा, खाद्य मंत्री श्री पुन्नूलाल मोहले, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती रमशीला साहू, विधायक एवं पर्यटन मण्डल के अध्यक्ष श्री संतोष बाफना, लोकसभा सांसद श्री दिनेश कश्यप, वन विकास निगम के अध्यक्ष श्री श्रीनिवास मद्दी, युवा आयोग के अध्यक्ष श्री कमलचंद भंजदेव सहित अनेक जनप्रतिनिधिगण और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.