पान के पत्ते से आती है घर में बरकत

पान के पत्ते से आती है घर में बरकत
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

हिन्दू धर्म में भगवान की पूजा करते समय नियमों के पालन के साथ ही पूजा सामग्री का उपस्थित होना बेहद महत्वपूर्ण है. इसी पूजा सामग्री में विशेष वस्तु है पान का पत्ता. पान शुभ और संपन्नता का प्रतीक है यही वजह है कि पान हिन्दू धर्म में काफी पवित्र माना जाता है. किसी भी शुभ कार्य से पहले या पूजा पाठ के दौरान पान के पत्ते के जरिये भगवान का नमन किया जाता है. हिन्दू मान्यताओं के मुताबिक पान के पत्ते में विभिन्न देवी-देवताओं का वास है. स्कंद पुराण के अनुसार देवताओं द्वारा समुद्र मंथन के समय पान के पत्ते का प्रयोग किया गया था.

यही वजह है कि पूजा में पान के पत्ते के इस्तेमाल का खास महत्व है. पान के उपाय से घर में बरकत ही बरकत …

1- पूजा में इस्तेमाल होने वाला पान का पत्ता हमेशा सही सलामत रूप में, चमकदार और कहीं से भी सूखा नहीं होना चाहिए. नहीं तो इससे व्यक्ति की पूजा साकार नहीं होती.

2- अगर व्यापार में परेशानी हो तो पान का दान करें इससे व्यक्ति के पापों से छुटकारा मिलता है.

3- पान का पत्ता नकारात्मक ऊर्जा को दूर करनेवाला और सकारात्मक ऊर्जा को बढाने वाला भी माना जाता है तभी तो इसे पूजा-पाठ में खास महत्व दिया गया है.

4- अगर किसी व्यक्ति को बुरी नजर लग हो तो, उस व्यक्ति को पान में गुलाब की सात पत्तियों रखकर खिलाएं.

5- भगवान शिव को पान अर्पित करने से व्यक्ति का मनोकामना पूर्ण होती है. इस विशेष पान में केवल गुलकंद, खोपरे का बुरा, कत्था, सौंफ और सुमन कतरी डली हुई होती है. महादेव का पूजन कर नैवेद्य के पश्चात उनको यह पान अर्पण करें और घर में सुख-शांति पाएं.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.