आदिवासी अंचल के प्रतिभाशाली बच्चे भारत दर्शन के लिये रवाना

आदिवासी अंचल के प्रतिभाशाली बच्चे भारत दर्शन के लिये रवाना
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

मंत्री श्री मरकाम ने हबीबगंज स्टेशन पहुँचकर बच्चों को दी शुभकामनाएँ

भोपाल : आदिम जाति कल्याण मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम ने प्रदेश के आदिवासी अंचल के प्रतिभाशाली बच्चों को भोपाल स्थित हबीबगंज रेलवे स्टेशन से आईआरसीटीसी की वातानुकूलित स्पेशल ट्रेन से भारत दर्शन के लिये रवाना किया। श्री मरकाम ने बच्चों को शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि इस शैक्षणिक भ्रमण के दौरान दी जाने वाली जानकारी को ध्यान से सुनें और उसका स्वयं के नेतृत्व विकास में पूरा-पूरा उपयोग करें।
श्री मरकाम ने बच्चों को ट्रेक सूट समेत अन्य जरूरी सामान की किट प्रदान की। इस मौके पर अपर मुख्य सचिव अनूसूचित जाति कल्याण श्री विनोद कुमार, आदिम जाति कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव श्रीमती दीपाली रस्तोगी और अनुसूचित जाति कल्याण विभाग के आयुक्त श्री मसूद अख्तर भी मौजूद थे।
शैक्षणिक भारत भ्रमण के दौरान ये बच्चे नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन, इंडिया गेट, राजघाट, लाल किला, सुभाष चंद्र बोस मेमोरियल, वॉर मेमोरियल, नेहरू तारामंडल, आईआईटी नई दिल्ली, रेल नीर प्लांट और आईआरसीटीसी के ऑटोमेटिक बेस किचन का दौरा करेंगे। शैक्षणिक भ्रमण के दौरान बच्चे यमुना एक्सप्रेस हाइवे रोड से होते हुए आगरा पहुँचेंगे।
आगरा में प्रतिभाशाली बच्चों को ताजमहल, आगरा फोर्ट और अन्य महत्वपूर्ण स्मारकों का भ्रमण कराया जायेगा। भ्रमण के बाद ये बच्चे 8 मार्च को भोपाल वापस लौटेंगे। भोपाल में इन बच्चों की अच्छे कैरियर के लिये काउन्सिलिंग कराई जाएगी। विषय-विशेषज्ञ बच्चों को विभिन्न पाठ्यक्रमों और प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों के बारे में जानकारी देंगे।
नेतृत्व विकास शिविर के लिये प्रतिवर्ष आदिम जाति कल्याण और अनुसूचित जाति कल्याण विभाग संयुक्त रूप से मिलकर कक्षा 10वीं में जिले में सर्वोच्च अंक हासिल करने वाले बच्चों के लिये भारत दर्शन कार्यक्रम आयोजित करता है। चयनित बच्चों में विशेष पिछड़ी जनजाति के 20 जिलों और 89 आदिवासी विकासखण्ड के बच्चों को भी भारत दर्शन कार्यक्रम में शामिल किया गया है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.