विश्वविद्यालयों में “गाँधी चेयर”और महाविद्यालयों में “गाँधी स्तंभ” की स्थापना होगी

विश्वविद्यालयों में “गाँधी चेयर”और महाविद्यालयों में “गाँधी स्तंभ” की स्थापना होगी
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

भोपाल : मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ महात्मा गाँधी की पुण्य-तिथि 30 जनवरी को भोपाल में राज्य स्तरीय समारोह में प्रदेश के विश्वविद्यालयों में स्थापित किये जा रहे “गाँधी चेयर” और महाविद्यालयों में स्थापित “गाँधी स्तंभ” का प्रतीकात्मक सामूहिक उद्घाटन करेंगे। उच्च शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों और सभी शासकीय/अशासकीय महाविद्यालयों को 26 जनवरी तक इस बारे में कार्यवाही पूर्ण करने के निर्देश दिये हैं।

विश्वविद्यालयों में राजनीतिक शास्त्र विभाग के अधीन “गाँधी चेयर” की स्थापना की जाएगी। इसके लिये पाँच सदस्यीय समिति का गठन किया जाएगा, जिसमें कुलपति अध्यक्ष एवं राजनीति शास्त्र विभाग के विभागध्यक्ष सचिव के रूप में मनोनीत होंगे। इसके अतिरिक्त, गाँधीवादी छवि के प्राध्यापक/विद्यार्थियों में से तीन सदस्य विश्वविद्यालय के कुलपति द्वारा मनोनीत किये जाएंगे। गाँधी चेयर के तत्वावधान में महात्मा गाँधी पर केन्द्रित शोध करने वाले शोधार्थियों को अन्य छात्रवृत्ति के साथ 5 हजार रुपये प्रति माह के मान से 60 हजार रुपये प्रतिवर्ष अधिकतम तीन वर्ष के लिये प्रोत्साहन राशि के रूप में दिये जाएंगे।

प्रत्येक अकादमिक सत्र में गाँधी जयंती के अवसर पर महात्मा गाँधी पर केन्द्रित शोध स्मारिका का प्रकाशन किया जाएगा। स्मारिका में महात्मा गाँधी पर केन्द्रित शोध पत्र, आलेख और विविध आयोजनों का प्रतिवेदन और छायाचित्र प्रकाशित होंगे।

“गाँधी स्तंभ” का निर्माण ऐसे शासकीय/अशासकीय महाविद्यालयों में किया जाएगा ,जिनके पास स्वयं की भूमि और भवन उपलब्ध है। अध्यक्ष, जन-भागीदारी समिति की सहमति से स्तंभ निर्माण के लिये उपयुक्त स्थान का चयन किया जाएगा। निर्माण पर होने वाला व्यय शासकीय महाविद्यालयों में उपलब्ध जन-भागीदारी मद से और अशासकीय महाविद्यालयों में स्वयं की निधि से किया जाएगा।

महाविद्यालयों में स्थापित होने वाले “गाँधी स्तंभ” का आकार चौकोर होगा। स्तंभ के सामने वाले भाग में “गाँधी स्तंभ का संकल्प” अंकित किया जाएगा। स्तंभ के पीछे वाले बाँये भाग में “मध्यप्रदेश में महात्मा गाँधी जी” और दाँये भाग में “महात्मा गाँधी जी के प्रमुख आन्दोलन” अंकित किया जाएगा।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *